Move to Jagran APP

दोनों पारियों में शतक लगाकर इस खास क्लब में शामिल हुए रहाणे

भारतीय टेस्‍ट टीम के मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक जमाकर इस खास क्लब में अपनी जगह बना ली। उन्होंने पहली पारी में 127 रन जबकि दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए।

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 06 Dec 2015 12:47 PM (IST)Updated: Sun, 06 Dec 2015 12:51 PM (IST)
दोनों पारियों में शतक लगाकर इस खास क्लब में शामिल हुए रहाणे

नई दिल्ली। भारतीय टेस्ट टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाकर अनोखा कारनामा किया। उन्होंने पहली पारी में 127 रन जबकि दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए।

loksabha election banner

एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाकर अजिंक्य रहाणे भारतीय खिलाडि़यों के एलीट पैनल में शामिल हो गए हैं। उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली भी एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं।

लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर तो तीन बार एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ चुके हैं जबकि राहुल द्रविड़ भी दो बार ऐसा कर चुके हैं। विजय हजारे, विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे एक-एक बार टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जमाने का कारनामा कर चुके हैं।

भारत की तरफ से सबसे पहले एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ने का काम विजय हजारे ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। जनवरी 1948 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में हजारे ने पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 116 व 145 रन बनाए थे। हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच एक पारी व 16 रन से जीत लिया था।

इसके बाद सुनील गावस्कर ने अप्रैल 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन की दोनों पारियों में क्रमश: 124 व 220 रन बनाए। यह मुकाबला ड्रॉ रहा। सुनील गावस्कर ने सात साल बाद यानी नवंबर 1978 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में शतक ठोंके। तब उन्होंने पहली पारी में 111 व दूसरी पारी में 137 रन बनाए। यह मैच पाकिस्तान ने 8 विकेट से जीता था।

सुनील गावस्कर ने दिसंबर 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता की दोनों पारियों में शतक जड़ा। गावस्कर ने दोनों पारियों में क्रमश: 107 व 182 रन बनाए। यह मुकाबला बेनतीजा रहा।

राहुल द्रविड़ ने जनवरी 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में खेले गए तीसरे टेस्ट में 190 व नाबाद 103 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मार्च 2005 को कोलकाता में खेले गए दूसरे टेस्ट में 110 व 135 रन की पारी खेली। यह मुकाबला भारत ने 195 रन के विशाल अंतर से जीता था।

विराट कोहली ने दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़ा था। कोहली ने पहली व दूसरी पारी में क्रमश: 115 व 141 रन बनाए। इस मुकाबले में भारत 48 रन से मैच गंवा बैठा था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.