साउथैंप्टन, पीटीआइ। WTC Final: भारत के क्षेत्ररक्षण कोच आर श्रीधर ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के पहले दिन का खेल बिना टॉस के ही बारिश की भेंट चढ़ने के बाद अंतिम एकादश में बदलाव की संभावना से इन्कार किया। उन्होंने कहा कि जिन खिलाड़ियों को चुना गया है वे परिस्थितियों को अप्रासंगिक बनाने में सक्षम हैं।

इंग्लैंड में मौसम अचानक बदल जाता है, जिसका मतलब है कि तापमान कम होगा और बादल छाये रहने की भी संभावना है। बारिश के कारण पहले दिन का खेल नहीं होने के बाद सवाल उठाए जाने लगे थे कि क्या बदली परिस्थितियों में भारत तीन तेज गेंदबाजों और दो स्पिनरों के साथ ही उतरेगा या उतरेगा या फिर चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ भारतीय टीम मैदान मारने उतरेगी?

श्रीधर ने पहले दिन का खेल बारिश से धुलने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, "मुझे उम्मीद थी कि पहला सवाल यही होगा। जिस एकादश को चुना गया है वह परिस्थितियां को अप्रासंगिक बनाने में सक्षम है। मेरा मानना है कि यह ऐसी एकादश है जो किसी भी पिच और मौसम की परिस्थितियों में खेल सकती है और अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। यदि जरूरत पड़ती है तो फैसला किया जाएगा।"

पहले दिन का खेल रद होने के मतलब है कि यदि जरूरत पड़ती है तो छठे दिन चार घंटे का खेल हो सकता है, जिसे रिजर्व दिन रखा गया है। श्रीधर ने कहा, "आइसीसी ने मैचों के आयोजन के अपने अनुभव के आधार पर यह तय किया है और वे इस बारे में जानते हैं। हम सभी इंग्लैंड के मौसम के बारे में जानते हैं। यह विवेक और बुद्धिमत्तापूर्ण निर्णय है। अब यदि सही समय पर भी खेल शुरू होता है तब भी हमारे पास सुरक्षित दिन के चार घंटे रहेंगे। ऐसा मैच को पूरा करने के लिए किया गया है। दर्शक भी पूरा मैच देखना चाहते हैं।"

टीम के चयन में ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा : लाथम

न्यूजीलैंड के उप कप्तान टॉम लाथम ने शुक्रवार को कहा कि बारिश के कारण भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल के पहले दिन का खेल रद होने से उनकी टीम के चयन में ज्यादा अंतर नहीं पड़ेगा, हालांकि टीम के पास कुछ और योजनाएं भी हैं।

लाथम से जब पूछा गया कि पहले दिन का खेल रद होने से टीम चयन में क्या बदलाव होगा, तो उन्होंने कहा, "शायद, अंतिम एकादश के चयन में ज्यादा बदलाव नहीं होगा। निश्चित रूप से एक अतिरिक्त दिन से हमें अब भी पूरे पांच दिन खेलने को मिलेंगे। मुझे लगता है कि यह इंतजार करने और देखने की बात है कि जो भी परिस्थितियां मिलेंगी, उसी के अनुरूप ढलना होगा और जब भी बुलाया जाए, हमें तैयार रहना पड़ेगा। हमने अभी तक अंतिम एकादश की पुष्टि नहीं की है, हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि हमें विकेट देखने का समय कब मिलता है। मुझे पूरा भरोसा है कि केन (विलियमसन) और (गैरी) स्टीड के पास कुछ योजनाएं होंगी। हमें कवर उठने का इंतजार करना होगा, ताकि हमें खेलने का मौका मिले।"

न्यूजीलैंड ने अंतिम एकादश की घोषणा नहीं की, लेकिन भारत ने गुरुवार को ही अंतिम एकादश चुन ली थी। उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से दोनों टीमें टास से पहले बदलाव कर सकती हैं, इसलिए दोनों एक समान स्थिति में हैं। भारत ने अपनी अंतिम एकादश चुन ली है, निश्चित रूप से टास से पहले इसमें बदलाव हो सकता है, इसलिए हमें इंतजार करना होगा।"

Edited By: Vikash Gaur