Move to Jagran APP

क्विंटन डिकॉक के तूफान ने उतारा जोफ्रा आर्चर का जोश, उड़ा दिए परखच्चे, फिर भी साउथ अफ्रीका ने कर दी बड़ी गलती

क्विंटन डिकॉक ने इंग्लैंड के खिलाफ दमदार पारी खेली और बेहतरीन अर्धशतक जमाया। लेकिन जैसे ही ये बल्लेबाज आउट हुए वैसे ही इंग्लैंड की टीम हावी हो गई और उसने साउथ अफ्रीका को उस स्कोर तक पहुंचने नहीं दिया जहां तक ये टीम आसानी से पहुंच सकती थी। इंग्लैंड की गेंदबाजी के साथ-साथ इंग्लैंड की फील्डिंग ने भी बहुत बड़ा रोल निभाया।

By Abhishek Upadhyay Edited By: Abhishek Upadhyay Fri, 21 Jun 2024 10:10 PM (IST)
क्विंटन डिकॉक ने इंग्लैंड के खिलाफ जमाया बेहतरीन अर्धशतक (ICC Photo)

 स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। जोफ्रा आर्चर अपनी तूफानी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। लेकिन साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के सामने इस गेंदबाज की एक न चली। आर्चर ने डिकॉक के हाथों जमकर मार खाई। टी20 वर्ल्ड कप-2024 में शुक्रवार को इंग्लैंड का सामना साउथ अफ्रीका से था। इस मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग की और डिकॉक ने तूफानी पारी खेली।

डिकॉक की तूफानी पारी के बाद भी साउथ अफ्रीकी टीम ने गलतियां कर दीं और ये टीम एक बड़ा स्कोर बनाने से चूक गई। साउथ अफ्रीका ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 163 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- क्या सूर्यकुमार यादव ने विराट कोहली को दिया धोखा? अक्षर पटेल ने ये सवाल क्यों किया

आर्चर की कुटाई

चौथा ओवर लेकर आए आर्चर से उम्मीद थी कि वह अपनी टीम को सफलता दिलाएंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। बल्कि साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज डिकॉक उन पर हावी पड़ गए। आर्चर ने दूसरी, तीसरी गेंद पर दो दमदार छक्के मारे। इसके बाद अगली गेंद पर उन्होंने चौका मारा। हालांकि आर्चर ने ही डिकॉक को अपना शिकार बनाया लेकिन इसमें इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर का अहम रोल रहा।

आर्चर की गेंद डिकॉक के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप के पास से जा रही थी,लेकिन बटलर ने शानदार डाइव मारते हुए बेहतरीन कैच पकड़ा और डिकॉक की पारी का अंत कर दिया। डिकॉक ने 38 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और चार छक्कों की मदद से 65 रन बनाए। आर्चर ने चार ओवरों में 40 रन देकर एक ही विकेट लिया।

बिखर गई साउथ अफ्रीका

डिकॉक के आउट होते ही साउथ अफ्रीका की पारी ढह गई। एक समय ये टीम 180 के पार आसानी से जाती दिख रही थी। लेकिन डिकॉक के जाते ही इंग्लैंड की टीम हावी हो गई। उसने लगातार विकेट लिए और साउथ अफ्रीका को कम स्कोर पर रोक दिया। साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों ने गलतियां की और इसका खामियाजा भुगता। वहीं इंग्लैंड की फील्डिंग का भी इसमें अहम रोल रहा। इंग्लैंड ने अपनी दमदार फील्डिंग से विकेट निकाल साउथ अफ्रीका को परेशानी में डाल दिया।

यह भी पढ़ें- सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान को कूटने के बाद छिड़का अक्षर पटेल के जख्मों पर नमक, कैमरे के सामने पूछा दिल दुखाने वाला सवाल