Move to Jagran APP

व्यस्त होने के कारण ये दिग्गज क्रिकेटर लेने नहीं आएंगे अर्जुन पुरस्कार

पुजारा ने एक बयान में कहा, 'अर्जुन पुरस्कार के लिए मैं वास्तव में आभारी हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 29 Aug 2017 09:32 AM (IST)Updated: Tue, 29 Aug 2017 09:39 AM (IST)
व्यस्त होने के कारण ये दिग्गज क्रिकेटर लेने नहीं आएंगे अर्जुन पुरस्कार
व्यस्त होने के कारण ये दिग्गज क्रिकेटर लेने नहीं आएंगे अर्जुन पुरस्कार

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में व्यस्त होने के कारण मंगलवार को यहां खेल पुरस्कार समारोह में भाग नहीं ले पाएंगे। पुजारा और महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर उन 17 खिलाडि़यों में शामिल हैं, जिन्हें अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया है। देश का शीर्ष खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न इस बार दो खिलाडि़यों पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह और पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया को मिलेगा। साथ ही द्रोणाचार्य, ध्यानचंद और तेनजिंग नोर्ग अवॉर्ड के विजेताओं को भी सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

पुजारा ने एक बयान में कहा, 'अर्जुन पुरस्कार के लिए मैं वास्तव में आभारी हूं और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। दुर्भाग्य से मैं इंग्लैंड में नॉटिंघमशर काउंटी क्रिकेट क्लब के प्रति अपनी वचनबद्धताओं के कारण व्यक्तिगत तौर पर यह पुरस्कार हासिल नहीं कर पाऊंगा।'

श्रीलंका के खिलाफ हाल में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 77.25 की औसत से 309 रन बनाने वाले पुजारा ने कहा, 'आज मैं जो कुछ हूं वह खेल के प्रति अपने समर्पण की बदौलत हूं और पुरस्कार समारोह का हिस्सा बनना सम्मान होता, लेकिन इस अद्भुत खेल को खेलने के हर अवसर का फायदा उठाना बेहद महत्वपूर्ण है। पुजारा ने अब तक 51 टेस्ट मैचों में 52.65 की औसत से 4107 रन बनाए हैं।

राजीव गांधी खेल रत्न विजेता को मेडल और प्रशस्ति पत्र के अलावा 7.5 लाख रुपये, अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद अवॉर्ड विजेता को पांच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

जो बनेंगे अर्जुन 

वीजे सुरेखा (तीरंदाजी), खुशबीर कौर (एथलेटिक्स, राजीव आरोकिया (एथलेटिक्स), प्रशांती सिंह (बॉस्केटबॉल), एल देवेंद्रो सिंह (मुक्केबाजी), चेतेश्वर पुजारा (क्रिकेट), हरमनप्रीत कौर (क्रिकेट), ओइनाम बेमबेम (फुटबॉल), एसएसपी चौरसिया (गोल्फ), एसवी सुनील (हॉकी), जसवीर सिंह (कबड्डी), पीएन प्रकाश (निशानेबाजी), एंथनी अमलराज (टेबल टेनिस), साकेत माइनेनी (टेनिस), सत्यव्रत कादियान (कुश्ती), एम थंगावेलू (पैरा एथलीट) और वरुण भाटी (पैरा एथलीट)।

'एक खिलाड़ी के लिए सरकार से मिलने वाली किसी भी तरह की पहचान से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। अर्जुन पुरस्कार हासिल करना किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है। मैं सरकार की आभारी हूं कि मुझे इस पुरस्कार के लायक समझा गया और मैं इसके लिए बहुत खुश हूं। इससे मुझे भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी।'

- हरमनप्रीत कौर (महिला क्रिकेटर)

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.