दुबई, प्रेट्र। वर्ष 2018 की समाप्ति के आखिरी दिन जारी आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली नंबर एक पर बरकरार हैं वहीं दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाद कगिसो रबादा गेंदबाजी रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। विराट के तीन अंक कम हो गए जबकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 82 रन बनाए थे लेकिन वो अब भी दूसरे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन से 34 अंक आगे हैं। विराट के इस वर्ष टेस्ट रैंकिंग में 937 अंक हासिल किए थे जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा हासिल किया गया सबसे ज्यादा अंक था। विराट ने इस वर्ष टेस्ट क्रिकेट में कुल 1322 रन बनाए थे। विराट ने इस वर्ष अगस्त में स्मिथ को पीछे छोड़ते हुए टेस्ट के बेस्ट बल्लेबाज था और पिछले 135 दिनों से वो नंबर एक बल्लेबाज बने हुए हैं। 

रबादा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़तेहुए टेस्ट के बेस्ट गेंदबाज बने थे और वो एंडरसन से छह अंक आगे हैं। रबादा टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में पहले नंबर पर आने वाले सबसे युवा गेंदबाज था और 178 दिनों से वो पहले नंबर पर बने हुए हैं। रबादा ने इस वर्ष 10 टेस्ट मैचों में कुल 52 विकेट लिए हैं। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा मेलबर्न में शतक लगाने के बाद टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर बने हुए हैं। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत को दस स्थान का फायदा हुआ है और वो अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग यानी 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले भारतीय ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने तीसरे टेस्ट मैच में 76 और 42 रन की पारी खेली थी और रैंकिंग में वो 67वें स्थान पर हैं। 

भारतीय तेज गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 86 रन देकर नौ विकेट लिए थे। अपने इस शानदार प्रदर्शन के बाद वो 28वें स्थान से 12वें स्थान पर आ गए हैं। वो भारत की तरफ से टेस्ट रैंकिंग में इस वक्त सबसे उपर हैं और उनके बाद मो. शमी हैं जो 23वें स्थान पर हैं। भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने वाले पैट कमिंस 13 स्थान का छलांग लगाते हुए 91वें नंबर पर आ गए हैं। ट्रेविस हेड भी 56वें स्थान पर आ गए हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस