ब्रिसबेन, एपी। मेजबान आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज की शुरुआत 8 दिसंबर से होने जा रही है, लेकिन इससे पहले एक बड़ी खबर इस सीरीज से जुड़ी सामने आई है। एशेज सीरीज से पहले क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने सोमवार को पुष्टि की कि इंग्लैंड के खिलाफ आगामी एशेज सीरीज का पांचवां टेस्ट पर्थ में नहीं खेला जाएगा। इस मुकाबले को फिलहाल के लिए कैंसिल किया गया है।

दरअसल, क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कहा कि बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए बनाए गए सुरक्षित माहौल) आवश्यकता को पूरा करने में होने वाली परेशानी को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। वेस्टर्न आस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) राज्य में नियमों के मुताबिक वहां पहुंचने के बाद खिलाड़ियों के लिए क्वारंटाइन जरूरी है। इसी से बचने के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले को कैंसिल करने की योजना बनाई है। 

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस बात की भी पुष्टि कर दी है कि इस मैच के लिए वैकल्पिक स्थल का चयन अभी नहीं हुआ है, लेकिन इसके लिए तस्मानिया का होबार्ट सबसे आगे चल रहा है। क्वींसलैंड, विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्यों के साथ-साथ आस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ने भी मैच की मेजबानी में रुचि व्यक्त की है। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हाकले ने कहा, "पर्थ स्टेडियम में पुरुष एशेज के पांचवें टेस्ट का आयोजन करने में असमर्थ रहने पर हम बहुत निराश हैं।"

कोरोना के नए वैरिएंट के सामने आने के बाद से ही वेस्टर्न आस्ट्रेलिया ने स्पष्ट कर दिया था कि अगर पर्थ में प्रवेश करना है तो फिर क्वारंटाइन के नियमों का पालन करना होगा। सिर्फ खिलाड़ियों को ही नहीं, बल्कि ब्राडकास्टिंग टीम से लेकर सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों को भी क्वारंटाइन में रहना होगा। ये संभव नहीं हो पा रहा था कि क्योंकि चौथे और आखिरी मैच में कुछ ही दिन का गैप है। ऐसे में इस मुकाबले को कैंसिल कर दिया गया है।  

Edited By: Vikash Gaur