दुबई, एजेंसियां। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को रविवार को 2021 में शानदार प्रदर्शन के लिए आइसीसी मेन्स टी20 प्लेयर आफ द ईयर चुना गया। इस सलामी बल्लेबाज ने 2021 में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया। रिजवान ने केवल 29 मैचों में 1,326 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 73.66 और स्ट्राइक केट 134.89 का रहा। बल्ले के अलावा वह स्टंप के पीछे भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। 

रिजवान ने टी 20 विश्व कप 2021 के दौरान पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस टूर्नामेंट में वह तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने साल की शुरुआत में लाहौर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर का पहला टी20 इंटरनेशनल शतक भी बनाया और कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ 87 रनों की शानदार पारी के साथ अपना फार्म जारी रखा।

बता दें कि इस साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप होना है। इसके मद्देनजर पाकिस्तान क्रिकेट टीम को उम्मीद होगी कि रिजवान का अच्छा प्रदर्शन जारी रहेगा। पिछले साल टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान का पहला मैच चिर-प्रतिद्वंदी भारत से हुए। पहली बार किसी विश्व कप मैच में पाकिस्तानी टीम जीतने में सफल रही। इस मैच में रिजवान ने कप्तान बाबर आजम के साथ शानदार पारी खेली थी। उन्होंने 55 गेंदों में नाबाद 79 रनों की पारी खेली थी। टीम इस मैच को 10 विकेट से जीत दर्ज करने में सफल रही थी। इस साल के भी विश्व कप में दोनों टीमों का भिड़ंत होना है। 

आइसीसी इमर्जिंग क्रिकेटर आफ द ईयर बने जानेमन मलान को चुना गया। ओमान के जीशान मकसूद को 2021 के मेन्स एसोसिएट प्लेयर चुना गया। मकसूद ने 2021 में ओमान के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में भी अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और गेंदबाज के तौर पर लगातार विकेट लिए। दूसरी ओर इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट को आइसीसी टी20 विमेंस क्रिकेटर आफ द ईयर और आस्ट्रिया की एंड्रिया-मे जेपेडा को 2021 की महिला एसोसिएट खिलाड़ी चुना गया है। पाकिस्तान की फातिमा सना को महिला इमर्जिंग क्रिकेटर आफ द ईयर चुना गया।

Edited By: Tanisk