Move to Jagran APP

अब तय होगा कि कौन है एशियाई 'क्रिकेट का सुल्तान'

एक तरफ इन फॉर्म लेकिन चोटों से जूझ रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम और दूसरी तरफ है विजयी रथ पर सवार श्रीलंकाई टीम। मुकाबला है एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिताब (एशिया कप) के लिए। मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम पर शनिवार को पाकिस्तान और श्रीलंका जब इस खिताब के लिए फाइनल में आमने-सामने होंगे तब रोमांच का तड़क

By Edited By: Published: Fri, 07 Mar 2014 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 07 Mar 2014 06:27 PM (IST)
अब तय होगा कि कौन है एशियाई 'क्रिकेट का सुल्तान'

मीरपुर (ढाका)। एक तरफ इन फॉर्म लेकिन चोटों से जूझ रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम और दूसरी तरफ है विजयी रथ पर सवार श्रीलंकाई टीम। मुकाबला है एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिताब (एशिया कप) के लिए। मीरपुर के शेरे बांग्ला स्टेडियम पर शनिवार को पाकिस्तान और श्रीलंका जब इस खिताब के लिए फाइनल में आमने-सामने होंगे तब रोमांच का तड़का लगना तय है।

loksabha election banner

एशिया कप में इस बार श्रीलंकाई टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और वह अपने चारों मुकाबले जीतकर सर्वाधिक 17 अंकों के साथ शीर्ष पर है। टीम अपने पिछले मैचों में पाकिस्तान, भारत, अफगानिस्तान और मेजबान बंगलादेश सभी को ध्वस्त कर चुकी है। ऐसे में फाइनल में उसके सामने पाकिस्तान को एक बार फिर हराना कठिन नहीं होगा। दूसरी ओर पाकिस्तानी टीम जबरदस्त फॉर्म में है और उसका गेंदबाजी क्रम ही नहीं बल्कि मुहम्मद हफीज, शहजाद अहमद, ऑलराउंडर तथा सबसे खतरनाक शाहिद आफरीदी, कप्तान मिस्बाह उल हक जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी से बल्लेबाजी क्रम भी बेहद मजबूत हो गया है। हालांकि आफरीदी सहित कई खिलाड़ी चोटिल हैं जिनके खेलने पर फैसला मैच से पहले होगा।

पाकिस्तानी टीम ने पिछले मैचों में बेहद करीबी मुकाबले जीते हैं और उसके प्रदर्शन से कहना कठिन नहीं है कि वह मुश्किल में घिरने के बावजूद विपक्षी टीम से जीत छीनने का माद्दा रखती है। पाकिस्तान दो बार एशिया कप का खिताब जीत चुका है जबकि भारत और श्रीलंका ने क्रमश: पांच और चार बार यह खिताब जीता है। श्रीलंका लगातार मैच जीत चुका है और उसके लिए इस लय को जारी रखना जहां मुश्किल नहीं होगा वहीं पाकिस्तान एशिया कप का पहला मैच श्रीलंका से 12 रनों से हार चुका है और वह उसी टीम के सामने फाइनल में खेलने को लेकर कुछ मनोवैज्ञानिक दबाव में जरूर होगा। श्रीलंका के पास सुरंगा लकमल, तिषारा परेरा, सचित्र सेनानायके, अजंता मेंडिस और लसिथ मलिंगा जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। श्रीलंकाई खिलाड़ी और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने माना कि अंतिम एकादश में मलिंगा की वापसी से पाकिस्तान के खिलाफ खिताबी मुकाबले में टीम को काफी मदद मिलेगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि कुशल परेरा, महेला जयवर्धने, मैथ्यूज और कुमार संगकारा जैसे बल्लेबाजों के लिए पाकिस्तानी गेंदबाज बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। पाकिस्तान के चार खिलाड़ी चोट के शिकार हैं। टीम मैनेजर जाकिर खान के अनुसार आफरीदी के कूल्हे में चोट है। तेज गेंदबाज उमर गुल और सलामी बल्लेबाज शर्जील खान तथा अहमद शहजाद भी चोटों से जूझ रहे हैं। फिजियो रिचर्ड फेहेर उस पर काम कर रहे हैं। उन्हें आराम और उपचार दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मैच से पहले आफरीदी की स्थिति के बारे में पता चल सकेगा। हम उनकी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उनके खेलने के बारे में फैसला कल होगा। बाकी खिलाड़ियों के बारे में उन्होंने कहा कि शर्जील 98 प्रतिशत फिट हैं। उन्होंने नेट पर बल्लेबाजी और फील्डिंग की। वह फॉर्म में लग रहे हैं। अहमद शहजाद के कंधे में चोट है लेकिन वह ठीक हो रहे हैं। गुल भी अकड़न से उबर रहे हैं। आफरीदी ने आज अभ्यास नहीं किया और वह सीधे इंडोर जिम चले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.