Move to Jagran APP

World Cup 2023 में भारत खेलने आएगी पाकिस्तान टीम? पड़ोसी मुल्क पहुंचे ICC के शीर्ष अधिकारी, जानें पूरा मामला

पीसीबी के प्रमुख नजम सेठी ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी तो फिर उनकी टीम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएगी। इसके बाद ही आइसीसी के शीर्ष पदाधिकारी पाकिस्तान दौरे पर आए हैं।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarPublished: Wed, 31 May 2023 09:17 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 09:17 PM (IST)
World Cup 2023 में भारत खेलने आएगी पाकिस्तान टीम? पड़ोसी मुल्क पहुंचे ICC के शीर्ष अधिकारी, जानें पूरा मामला
वनडे विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पीसीबी से आइसीसी बातचीत कर रही है।

कराची, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष और सीईओ यह आश्वासन आने के लिए अभी लाहौर में हैं कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) इस वर्ष भारत में होने वाले वनडे विश्व कप में अपने मैचों के लिए हाइब्रिड मॉडल लागू करने पर जोर नहीं देगा।

loksabha election banner

सूत्रों ने पुष्टि की कि आइसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले और सीईओ ज्योफ एलार्डिस विशेषकर इसलिए लाहौर पहुंचे हैं ताकि वह अक्टूबर-नवंबर में होने वाले वनडे विश्व कप में पाकिस्तान की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आश्वासन हासिल कर सकें।

पीसीबी चीफ ने एक बार फिर बीसीसीआई को दी धमकी

पीसीबी के प्रमुख नजम सेठी ने स्पष्ट किया है कि अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगी तो फिर उनकी टीम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएगी। इसके बाद ही आइसीसी के शीर्ष पदाधिकारी पाकिस्तान दौरे पर आए हैं। सूत्रों ने कहा, 'आइसीसी और विश्व कप का मेजबान भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआइ) नजम सेठी के हॉइब्रिड माडल को लेकर चिंतित हैं।'

उन्होंने कहा, 'सेठी ने हाइब्रिड मॉडल का सुझाव हालांकि विश्व कप से पहले होने वाले एशिया कप के लिए दिया है, लेकिन अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर इस क्षेत्रीय प्रतियोगिता के लिए यह मॉडल स्वीकार कर लिया जाता है तो पीसीबी पाकिस्तान के भारत में खेलने के सवाल पर आइसीसी से विश्व कप में भी इस माडल को लागू करने के लिए कह सकता है।'

पीसीबी करेगा आइसीसी से मैच स्थान पर करवाने का अनुरोध

सेठी पहले ही संकेत दे चुके हैं कि यदि पाकिस्तान सरकार सुरक्षा कारणों से टीम को भारत भेजने की अनुमति नहीं देती है तो पीसीबी ऐसी स्थिति में आइसीसी से पाकिस्तान के मैच तटस्थ स्थान पर करवाने के लिए कहेगा। सूत्रों ने कहा, 'स्वाभाविक है कि आइसीसी और बीसीसीआइ इस तरह की स्थिति नहीं चाहते क्योंकि इससे भारत-पाकिस्तान मैच और यहां तक कि टूर्नामेंट की सफलता भी प्रभावित होगी।'

एक अन्य सूत्र ने कहा कि यही वजह है कि बीसीसीआइ के सचिव जय शाह एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार नहीं कर रहे हैं जिसके तहत तीन या चार मैचों का आयोजन पाकिस्तान में और बाकी मैचों का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात या श्रीलंका में होगा।

पाकिस्तान एशिया कप का मेजबान है और सेठी लगातार दोहरा रहे हैं कि अगर टूर्नामेंट का आयोजन पाकिस्तान की बजाय तटस्थ स्थल पर किया जाता है तो उनकी टीम प्रतियोगिता में भाग नहीं लेगी ।

पीसीबी और बीसीसीआइ के बीच सेतु का काम कर रहा आइसीसी 

सूत्रों ने इसके साथ ही संकेत दिए कि अगर पाकिस्तान एशिया कप के कुछ मैचों की मेजबानी नहीं करता है तो इसका विश्व कप पर भी विपरीत प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, 'आइसीसी के पदाधिकारी पीसीबी और बीसीसीआइ के बीच सेतु के रूप में काम करने तथा एशिया कप और विश्व कप से संबंधित लंबित मुद्दों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.