Move to Jagran APP

दोहरा शतक लगाने के बाद पाक ओपनर फखर जमां क्या तोड़ पाएंगे ये रिकॉर्ड?

जिम्बाब्वे के खिलाफ फखर वनडे इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन पूरे कर सकते हैं

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sat, 21 Jul 2018 03:58 PM (IST)Updated: Sun, 22 Jul 2018 09:15 AM (IST)
दोहरा शतक लगाने के बाद पाक ओपनर फखर जमां क्या तोड़ पाएंगे ये रिकॉर्ड?
दोहरा शतक लगाने के बाद पाक ओपनर फखर जमां क्या तोड़ पाएंगे ये रिकॉर्ड?

 नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान के युवा और तूफानी ओपनर फखर जमां इस समय गजब की फॉर्म में चल रहे हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ चौथे वनडे में उन्होंने 210 रन की तूफानी पारी खेली थी। वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले वह पाकिस्तान के पहले और दुनिया के छठे बल्लेबाज है। उनसे पहले सइद अनवर ने भारत के खिलाफ 194 रन बनाए थे। फखर ने इस पारी में 24 चौके और 5 छक्के लगाए। 

loksabha election banner

फखर ने ना केवल दोहरा शतक लगाया बल्कि इमाम उल हक के साथ पहले विकेट के लिए 304 रन की साझेदारी भी की, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले वनडे इतिहास में आजतक पहले विकेट के लिए 300 रन किसी ओपनर्स ने नहीं जोड़े थे। इन दोनों बल्लेबाजों से पहले श्रीलंका के उपुल तरंगा और सनथ जयसूर्या ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए 286 रन जोड़े थे।

अब रविवार को पाकिस्तान पांचवे वनडे में वाइटवॉश के इरादे से उतरेगा। टीम के साथ फखर भी एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। वह रिकॉर्ड है वनडे में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने का। ये रिकॉर्ड अभी वेस्टइंडीज के महान क्रिकेट सर विवियन रिचर्ड्स के नाम है, जिन्होंने 21 पारियों में 1000 रन का आंकड़ा पार किया था। आखिरी वनडे से पहले फखर के नाम 17 वनडे में 980 रन है, मतलब वह हजार रन के आंकड़े से केवल 20 रन दूर है और उनके पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए 4 मैच है।

उनकी फॉर्म को देखते हुए ये रिकॉर्ड 5वें वनडे में ही बना सकते हैं। फखर ने अब तक वनडे करियर में 17 मैचों में 75 से ज्यादा की औसत से 980 रन बनाए हैं, खास बात ये हैं कि इन मैचों में उनका स्ट्राइक रेट 100 से ज्यादा का है। इस लिस्ट में विराट कोहली का भी नाम है, टीम इंडिया के कप्तान ने 23 वनडे पारियों में ये कारनामा किया था।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.