Move to Jagran APP

Pak vs SL: शान मसूद और आबिद अली की रिकॉर्ड साझेदारी से पाकिस्तान मजबूत स्थिति में

Pak vs SL आबिद अली और शान मसूद की शतकीय पारी के दम पर पाकिस्तान की टीम दूसरे टेस्ट में मजूबत स्थिति में आ गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 09:01 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 09:01 PM (IST)
Pak vs SL: शान मसूद और आबिद अली की रिकॉर्ड साझेदारी से पाकिस्तान मजबूत स्थिति में
Pak vs SL: शान मसूद और आबिद अली की रिकॉर्ड साझेदारी से पाकिस्तान मजबूत स्थिति में

कराची, एएफपी। आबिद अली (174) और शान मसूद (135) की सलामी जोड़ी की रिकॉर्ड साझेदारी के दम पर पाकिस्तान ने श्रीलंका के साथ जारी दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। दिन का खेल खत्म होने तक पाकिस्तान ने दो विकेट के नुकसान 395 रन बना लिए हैं। कप्तान अजहर अली 57 रन और बाबर आजम 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। पाकिस्तान ने इसी के साथ श्रीलंका पर 315 रनों की बढ़त ले ली है।

loksabha election banner

मसूद और अली ने पहले विकेट के लिए 278 रनों की साझेदारी की। यह पाकिस्तान के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इस साझेदारी को लाहिरू कुमारा ने तोड़ा। उन्होंने मसूद को विश्व फर्नाडो के हाथों कैच कराया। मसूद ने अपनी पारी में 198 गेंदों का सामना किया और सात चौके तथा तीन छक्के लगाए।

कुमारा ने ही 355 के कुल स्कोर पर आबिद अली को आउट किया। आबिद ने 281 गेंदों की पारी में 21 चौके और एक छक्का लगाया। अली का यह करियर का दूसरा टेस्ट मैच है। उन्होंने रावलपिंडी में खेले गए पहले टेस्ट से खेल के लंबे प्रारूप में पदार्पण किया था और शतक जमाया था। इसी के साथ अली ने भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है। वह पहले दो टेस्ट मैचों में शतक जमाने वाले कुल नौवें और पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले गांगुली, मुहम्मद अजहरुद्दीन, रोहित शर्मा, एलविन कालीचरण, जिम्मी निशाम भी ऐसा कर चुके हैं। हालांकि अजहरुद्दीन ने लगातार तीन टेस्ट में खत्म किया था।

मसूद और अली द्वारा दी गई शुरुआत को अजहर और आजम ने बनाए रखा है। इन दोनों के बीच अभी तक 40 रनों की साझेदारी हो चुकी है। अजहर 103 गेंदों का सामना कर चार चौके लगा चुके हैं जबकि आजम ने 42 गेंदों का सामना किया है और एक शतक जमाया है। पाकिस्तान अपनी पहली पारी में 191 रनों पर ही ढेर हो गई थी। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 271 रन बना उस पर 80 रनों की बढ़त ले ली थी।

नंबर गेम :

- 174 रन बनाए आबिद ने अपने करियर के दूसरे टेस्ट में। पहले टेस्ट में भी शतक लगाने वाले आबिद पाक के पहले और दुनिया के नौंवे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने पहले दो टेस्ट में शतक लगाए। 

- 278 रन की ओपनिंग साझेदारी की आबिद और मसूद ने। यह टेस्ट में पाक की ओर से पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। रिकॉर्ड आमिर सोहेल और एजाज अहमद के नाम है जिन्होंने 298 रन की साझेदारी की थी। 

- 2 सर्वश्रेष्ठ पहले विकेट की साझेदारी जो टेस्ट की तीसरी पारी में हुई हैं। उनमें से एक मसूद और अली के बीच रही। पहले नंबर पर बांग्लादेश के इमरुल कायेस और तमीम इकबाल हैं जिन्होंने पाक के खिलाफ 312 रन की साझेदारी की थी। 

- 278 रन की पहले विकेट के लिए साझेदारी टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ किसी भी टीम द्वारा की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले 255 रन की साझेदारी पहले मैथ्यू हेडन और जस्टिन लेंगर ने श्रीलंका के खिलाफ की थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.