Move to Jagran APP

On this day: भारत ने ODI में बनाया था बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, SL को दिया सबसे बड़ा जख्म, चकनाचूर हुआ AUS का घमंड

15 जनवरी 2023 को भारत ने वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और सबसे बड़ी जीत अपने नाम की थी। भारत ने 15 जनवरी 2023 के दिन ही श्रीलंका को सबसे बड़ा जख्म दिया था। भारत ने इस मैच में श्रीलंका को 317 रन से हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। वनडे में भारत सबसे ज्यादा रन से जीत दर्ज करने वाली पहली टीम है।

By Geetika SharmaEdited By: Geetika SharmaPublished: Mon, 15 Jan 2024 08:00 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 08:00 AM (IST)
भारत ने वनडे में सबसे बड़ी जीत अपने नाम की थी।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। Biggest ODI win by margin: 15 जनवरी 2023 को भारत ने वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था और सबसे बड़ी जीत अपने नाम की थी। भारत ने 15 जनवरी 2023 के दिन ही श्रीलंका को सबसे बड़ा जख्म दिया था। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 390 रन बनाए थे।

loksabha election banner

जमकर बोला था कोहली का बल्ला

भारत ने इस मैच में श्रीलंका को 317 रन से हराकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। वनडे में भारत सबसे ज्यादा रन से जीत दर्ज करने वाली पहली टीम है। तिरुवनंतपुरम में विराट कोहली Virat Kohli का बल्ला जमकर बोला था और वह प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। विराट कोहली ने इस मैच में भारत के लिए सबसे सबसे ज्यादा नाबाद 166 रन बनाए थे।

दो बल्लेबाजों ने जड़े थे शतक

गिल भी 116 रन बनाकर पवेलियन लौट थे। विराट ने दो बल्लेबाजों के साथ शतकीय पार्टनरशिप करके स्कोर को 300 के पार पहुंचाया था। रोहित शर्मा Rohit Sharma ने पारी का आगाज करते हुए गिल के साथ पहले विकेट के लिए 92 गेंदों में 95 रन जोड़े थे। रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए थे।

ये भी पढ़ें: AFG के खिलाफ T20I में जय-वीरू की जोड़ी करेगी Team India में वापसी, SA दिग्गज ने BCCI के फैसले का किया स्वागत, IPL की जमकर की तारीफ

कोहली और गिल के बीच हुई थी बड़ी पार्टनरशिप

इसके बाद गिल Shubman Gill और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 110 गेंदों में 131 रन जोड़े थे। इसके बाद कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 71 गेंदों में 108 रन की पार्टनरशिप की थी। अय्यर ने इस मैच में 38 रन बनाए थे। इस मैच में श्रीलंका की पूरी टीम सिर्फ 73 रन पर पवेलियन लौट गई थी।

सिराज ने बरपाया था कहर

सिर्फ तीन बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार कर सके थे। चार बल्लेबाजों को 1 रन के स्कोर पर भारतीय गेंदबाजों ने पवेलियन की राह दिखाई थी। गेंदबाजी में श्रीलंका के खिलाफ कहर ढहाने वाले मोहम्मद सिराज Mohammed Siraj ने शानदार 4 विकेट अपनी झोली में डाले थे। कुलदीप यादव और शमी ने भी दो-दो विकेट लिए थे। श्रीलंका के लिए यह हार काफी शर्मनाक थी।

वनडे की तीन सबसे बड़ी जीत

  • सबसे बड़ी जीत के मामले में भारत पहले नंबर पर 317 रन से श्रीलंका के खिलाफ
  • दूसरा नंबर ऑस्ट्रेलिया का है, जिसने नीदरलैंड को 309 से हराया है
  • तीसरे नंबर पर जिम्बाब्वे ने यूएसए को 302 रन से हराया है

ये भी पढ़ें: Ind vs AFG: नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने से खुश Team India के ये खिलाड़ी, MS Dhoni की सलाह को बताया जीत का महामंत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.