Move to Jagran APP

विराट कोहली की वनडे कप्तानी और टेस्ट क्रिकेट में इस गेंदबाज के भविष्य पर होगी चर्चा

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की कप्तानी छोड़ दी है और अब उनका भविष्य वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के कप्तान के तौर पर बाकी है या नहीं ये जल्द साफ होने वाला है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 07:52 AM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 07:52 AM (IST)
विराट कोहली की वनडे कप्तानी और टेस्ट क्रिकेट में इस गेंदबाज के भविष्य पर होगी चर्चा
विराट कोहली टेस्ट के ही कप्तान बने रह सकते हैं

मुंबई, पीटीआइ। दक्षिण अफ्रीका के आगामी दौरे के लिए राष्ट्रीय चयनकर्ता जब क्रिकेट टीम के चयन के लिए बैठक करेंगे तो वनडे प्रारूप में विराट कोहली की कप्तानी के साथ टेस्ट प्रारूप में अजिंक्य रहाणे की उप कप्तानी के पद को लेकर चर्चा होगी। इसके साथ ही 100 टेस्ट मैच खेल चुके इशांत शर्मा की टेस्ट टीम में जगह के अलावा वनडे टीम में अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की वापसी भी इस चयन बैठक में अहम मुद्दा होगा।

loksabha election banner

चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा, एबे कुरुविला और सुनील जोशी यहां मुंबई टेस्ट (न्यूजीलैंड के खिलाफ) देख रहे हैं और सोमवार से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान वे बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के साथ बैठकर कुछ निर्णय लेंगे, जिसका भारतीय क्रिकेट में दूरगामी प्रभाव हो सकता है।

भारत को दक्षिण अफ्रीका में तीन वनडे मैच खेलने हैं और अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या देश को सफेद गेंद (सीमित ओवर) प्रारूप में दो कप्तानों की जरूरत है, जो टीम में विचारों के टकराव का कारण बन सकता है। रोहित शर्मा पहले से ही टी-20 टीम के कप्तान हैं और 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए बीसीसीआइ के गलियारों में सीमित ओवरों के प्रारूप में एक कप्तान रखने की चर्चा हो रही है।

विराट का कप्तान बने रहना मुश्किल

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा, "विराट का वनडे कप्तान बरकरार रहना फिलहाल मुश्किल लग रहा है। इस साल बहुत कम मैच हैं, इसलिए वनडे का ज्यादा महत्व नहीं है। ऐसे में इस बारे में फैसले को लेने में देरी हो सकती है। इसके विरोध में हालांकि तर्क यह है कि आप एक तरह के दो प्रारूपों के लिए अलग-अलग कप्तान रखेंगे तो विचारों का टकराव होगा। ऐसे में इस फैसले से जुड़े अधिकांश लोगों को लगता है कि रोहित को यह जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए, ताकि उन्हें 2023 से पहले टीम तैयार करने के लिए जरूरी समय मिल सके।"

टेस्ट टीम में रहाणे और पुजारा की जगह बनी रहेगी, लेकिन इस प्रारूप में रोहित को उप कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि, खराब लय में चल रहे रहाणे के लिए अंतिम एकादश में जगह बनाना मुश्किल होगा। श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के शानदार लय में होने के साथ सूर्यकुमार यादव और हनुमा विहारी जैसे मध्यक्रम के विकल्प के होते हुए अनुभवी रहाणे के लिए अंतिम एकादश में जगह हासिल करना आसान नहीं होगा।

इस बात को लेकर अधिकारी ने कहा, "जाहिर है वह दक्षिण अफ्रीका जा रहे हैं (अगर वह चोटिल नहीं हुए तो)। हालांकि, इस बात की अधिक संभावना है कि वह अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाएं, ऐसे में वह उप कप्तान कैसे रहेंगे। अगर रहाणे को उप कप्तानी से हटा दिया जाता है तो रोहित इसकी पहली पसंद होंगे। वह आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में उप कप्तान थे।"

भारत ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए प्रियांक पंचाल और अभिमन्यु ईश्वरन के नाम पर चयनकर्ता चर्चा करेंगे। ये खिलाड़ी अनुभवी चेतेश्वर पुजारा का विकल्प मुहैया कराएंगे। गेंदबाजी विभाग में इशांत शर्मा की जगह खतरे में है। इंग्लैंड दौरे के बाद वह लय में नहीं हैं। इस दौरान मुहम्मद सिराज ने शानदार गेंदबाजी की है। टीम में जसप्रीत बुमराह और मुहम्मद शमी की जगह पक्की है। ऐसे में सिराज तीसरे गेंदबाज के मजबूत दावेदार हैं। चौथे तेज गेंदबाज के तौर पर उमेश यादव की दावेदारी इशांत से ज्यादा मजबूत होगी।

रिजर्व तेज गेंदबाजों की सूची में प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान के साथ कुछ और नाम शामिल हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि शिखर धवन को वनडे टीम में जगह मिलती है या नहीं। दिल्ली के 36 साल के इस खिलाड़ी ने पिछली तीन पारियों में 98, 67 और नाबाद 86 रन बनाए हैं। उनके नाम 17 शतक हैं, जिसे नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.