नई दिल्ली, जेएनएन। तूफानी क्रिकेट के चहेते फैंस को झटका लगा जब एमीरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने अगले महीने निर्धारित यूएई टी20 लीग (UAE T20x) को रद्द कर दिया। इस लीग को आईसीसी की मंजूरी मिल चुकी थी और शाहिद अफरीदी, कुमार संगकारा, इयोन मॉर्गन, डेविड मिलर और आंद्रे रसेल जैसे दिग्गज इसमें आईकन खिलाड़ियों के रूप में इसमें हिस्सा लेने वाले थे।

यह टूर्नामेंट पांच टीमों के बीच होने वाला था, लेकिन अभी तक सिर्फ दो फ्रेंचाइजियों पर ही फैसला हो पाया था। शेष तीन टीमों की बिक्री के बारे में प्रक्रिया अंतिम दौर में थी लेकिन ईसीबी को लगा कि टीमों की बिक्री और टूर्नामेंट के प्रमोशन के लिए पर्याप्त समय नहीं बचा है। 

आईसीसी के पूर्ण सदस्य देशों ने जुलाई में आईसीसी से फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग की संख्या पर नियंत्रण लगाने को कहा था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यूएई में अपनी टी20 लीग (पाकिस्तान सुपर लीग) आयोजित करता है और उसे इसकी वजह से अपनी लीग पर प्रभाव पड़ने का खतरा दिख रहा था।

दक्षिण अफ्रीका की लीग शुक्रवार से 

एबी डिविलिर्स दक्षिण अफ्रीका की पहली शहर आधारित टी-20 लीग का आकर्षण होंगे। मजान्सी (दक्षिण अफ्रीका) सुपर लीग के पहले मैच में डिविलियर्स शुक्रवार को केपटाउन ब्लिट्ज के खिलाफ तशवेन स्पार्टस की अगुआई करेंगे। एक महीने तक चलने वाली यह लीग आधिकारिक लांच के एक महीने के अंदर शुरू हुई है और वह भी टाइटल प्रायोजक के बिना। इस लीग में इस बार अंतरराष्ट्रीय खिलाडि़यों की संख्या भी कम है क्योंकि कुछ बड़े खिलाडि़यों की पूर्व प्रतिबद्धताएं थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Lakshya Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस