पर्थ, एएफपी। केन विलियम्सन की अगुआई वाली न्यूजीलैंड की टीम जानती है कि यदि उन्हें तीन दशक से ज्यादा में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतना है तो स्थानीय परिस्थितियों से जल्द अभ्यस्त होना होगा। दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट पर्थ में गुरुवार से खेला जाएगा, जो डे-नाइट होगा।

पहले टेस्ट से पूर्व मेहमान टीम को अभ्यास मैच नहीं मिला है। पहले टेस्ट के दौरान शुरुआती तीन दिन पर्थ में करीब 40 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने का अनुमान है, जिसका सामना करना कीवी टीम के लिए आसान नहीं होगा। यहां से टीम बॉक्सिंग-डे टेस्ट के लिए मेलबर्न का रुख करेगी। न्यूजीलैंड ने पिछले सप्ताह इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 से सीरीज जीत के बाद जो लय हासिल की है, वह उनके लिए मददगार होगी। हालांकि यह जीत उन्हें न्यूजीलैंड के धीमे विकेट पर मिली थी। वहीं पर्थ में उन्हें तेज और उछाल वाले विकेट पर गुलाबी गेंद से खेलना होगा। न्यूजीलैंड ने पिछली बार डे-नाइट टेस्ट करीब दो साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ ऑकलैंड में खेला था। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया हाल ही में पाकिस्तान को एडिलेड में पारी और 48 रनों से हराकर अभ्यस्त है।

कीवी टीम को मिली अच्छी खबर : न्यूजीलैंड को मैच से पहले अच्छी खबर मिली है। हरफनमौला कोलिन डि ग्रैंडहोम फिट हो गए हैं। उन्हें पिछले माह इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद पेट की मांसपेशियों में समस्या हो गई थी। इंग्लैंड के खिलाफ तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी चोटिल हो गए थे। मगर अब वह फिट हैं। पर्थ की पिच पर वह साथी गेंदबाजों टिम साउदी और नील वैगनर के साथ टीम के लिए मैच विजेता साबित हो सकते हैं। न्यूजीलैंड के ओपनर टॉम लॉथम के अनुसार हम यहां ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों से आशंकित नहीं हैं। हम उनके खिलाफ पहले भी खेल चुके हैं। इसलिए जानते हैं कि उनके खिलाफ क्या करना है।

टिम पेन की ऑस्ट्रेलिया टीम के प्रदर्शन में पिछले कुछ समय में निरंतरता नजर आई है। टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराते हुए एशेज पर कब्जा कायम रखा। फिर पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से जीत हासिल की। एडिलेड में 335 रनों की पारी खेलने वाले डेविड वार्नर तूफानी फॉर्म में हैं।

टेलर को लगी चोट : रोस टेलर को अभ्यास सत्र के दौरान दायें हाथ के अंगूठे में चोट लग गई, जिसके बाद उन्होंने अभ्यास सत्र छोड़ दिया। हालांकि, टीम प्रबंधन के अनुसार चोट गंभीर नहीं है और टेलर को वर्फ की सिकाई की जा रही है।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस