नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए पहले टेस्ट में जिस तरह से कीवी टीम को जीत मिली उससे हर कोई हैरान था हालांकि इसके पीछे एजाज पटेल की शानदार गेंदबाजी भी थी लेकिन जिस तरह से पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने रवैया दिखाया उससे लाखों पाकिस्तानी फैंस निराश होंगे। अब न्यूजीलैंड ने तो हारा हुआ मैच जीत लिया। उनकी जीत जितनी यादगार रही उतना ही दिलचस्प रहा उनका जीत के बाद का जश्न। 

न्यूजीलैंड की जीत के बाद एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें टीम के खिलाड़ी भांगड़ा कर जीत का जश्न मना रहे हैं। वैसे न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों का भांगड़ा करना हैरान करता है लेकिन आपको बता दें कि इस टीम में दो भारतीय मूल के खिलाड़ी शामिल है। एक है एजाज पटेल जिनका जन्म मुंबई में हुआ है तो दूसरे है इश सोढ़ी, जो पंजाब में जन्मे है।

पहले टेस्ट मैच का हाल

पदार्पण टेस्ट खेलने वाले स्पिनर एजाज पटेल के पांच विकेट और अन्य गेंदबाजों के जुझारूपन की मदद से न्यूजीलैंड ने  पहले टेस्ट में पाकिस्तान को चार रन से हराकर रोमांचक जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य दिया था। जवाब में उसके गेंदबाजों ने पाकिस्तानी टीम को 171 रन पर समेट दिया। पटेल ने 59 रन देकर पांच विकेट लिए, जबकि तेज गेंदबाज नील वेगनर और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए।

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह पांचवीं सबसे कम अंतर वाली जीत है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढत बना ली। अजहर अली (65) पाकिस्तान के लिए अकेले मोर्चा संभाले हुए थे, जिन्हें पटेल ने एलबीडब्ल्यू आउट करके पाकिस्तानी पारी का अंत किया। पाकिस्तान ने इस फैसले पर रिव्यू भी लिया, लेकिन उन्हें नाकामी मिली।

पाकिस्तान ने सोमवार को बिना किसी नुकसान के 37 रन से आगे खेलना शुरू किया था। न्यूजीलैंड के लिए स्पिनरों पटेल और सोढ़ी ने गेंदबाजी की शुरुआत की। पाकिस्तान ने पहले छह ओवर में ही तीन विकेट गंवा दिए। इमाम उल हक 27 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। अगले ओवर में सोढ़ी ने मुहम्मद हफीज को कवर में कैच कराया और तीन गेंद बाद हैरिस सोहेल का रिटर्न कैच लपका। 

अजहर और असद शफीक ने चौथे विकेट के लिए 82 रन लिए। शफीक ने 45 रन बनाए और टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने वाले वह 11वें पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए। वह भोजनकाल से पहले वेगनर की गेंद पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग को कैच देकर लौटे। पाकिस्तान ने आखिरी सात विकेट 41 रन के भीतर गंवा दिए। अजहर ने अपनी ओर से कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे। दूसरा टेस्ट शनिवार से दुबई में खेला जाएगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Lakshya Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस