नई दिल्ली, जेएनएन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) ने 1 जून 2018 से नेपाल, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड, और यूएई को एकदिवसीय क्रिकेट टीमों की रैंकिंग में शामिल किया है। ये क्रिकेट जगत की ये टीमें 1 जून को तत्काल प्रभाव से 12 टीमों वाली आइसीसी वनडे रैंकिंग में शामिल हो गई हैं। ताजा रैंकिंग के हिसाब से स्कॉटलैंड को 13वें और यूएई 14वें स्थान पर जगह दी गई है। नेपाल और नीदरलैंड्स अगस्त में होने वाली वनडे सीरीज के बाद नए प्वाइंट्स के साथ टेबल में अपनी जगह तय करेंगी।

आपको बता दें कि आइसीसी के इन चार नई टीमों को शामिल कर लेने के बाद भी वनडे रैंकिंग की पहले से 12 टीमों की रैंकिंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। नेपाल, नीदरलैंड्स, स्कॉटलैंड और यूएई के बीच 1 मई साल 2015 से 30 अप्रैल साल 2017 तक खेले गए मैचों के 50 प्रतिशत अंक जोड़े जाएंगे और 30 अप्रैल 2017 के बाद खेले गए मैचों के पूरे पूरे अंक जोड़े जाएंगे। स्कॉटलैंड 10 जून को इंग्लैंड के खिलाफ इडेनबर्ग में एक वनडे मैच खेलेगी। उसके बाद टीम को पाकिस्तान के साथ टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी हैं। नीदरलैंड और नेपाल के बीच 1 और 3 अगस्त को दो वनडे मैच खेले जाएंगे। जिसके बाद इनकी रैंकिंग भी इस लिस्ट में तय की जाएगी।

नीदरलैंड्स ने पिछले साल आयोजित हुई आइसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर वनडे टीम का दर्जा हासिल किया था। वहीं आइसीसी विश्व कप क्वालिफायर की टॉप तीन असोसिएट टीमों स्कॉटलैंड, नेपाल और यूएई को आइसीसी ने टूर्नामेंट के बाद वनडे टीम का दर्जा दिया था। हाल में आइसीसी की पूर्ण सदस्य टीमों की संख्या और विश्व कप में केवल 10 टीमों के भाग लेने को लेकर काफी चर्चा हुई है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप