Move to Jagran APP

एन.श्रीनिवासन बने आइसीसी चेयरमैन, मुस्तफा बने नए अध्यक्ष

तमाम विवादों के बाद आखिरकार एन.श्रीनिवासन विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आइसीसी के अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। हाल में हुए आइसीसी के उलटफेर व प्रशासनिक बदलाव के बाद मेलबर्न में हुए वार्षिक बैठक में ये फैसला लिया गया। गौरतलब है कि हाल ही में आइसीसी में बड़े बदलाव हुए थे और तमाम चर्चाओं के बाद विश्व क्रिकेट के तीन बड़े क्रि

By Edited By: Published: Thu, 26 Jun 2014 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jun 2014 12:38 PM (IST)
एन.श्रीनिवासन बने आइसीसी चेयरमैन, मुस्तफा बने नए अध्यक्ष

नई दिल्ली। तमाम विवादों के बाद आखिरकार एन. श्रीनिवासन विश्व क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आइसीसी के चेयरमैन चुन लिए गए हैं। हाल में हुए आइसीसी के उलटफेर व संवैधानिक बदलाव के बाद मेलबर्न में हुई वार्षिक बैठक में ये फैसला लिया गया। वहीं, बांग्लादेश के मुस्तफा कमाल आइसीसी के 11वें अध्यक्ष चुने गए हैं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि हाल ही में आइसीसी में बड़े बदलाव हुए थे और तमाम चर्चाओं के बाद विश्व क्रिकेट के तीन बड़े क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआइ, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड को आइसीसी में सबसे बड़ा कद प्राप्त हुआ था। श्रीनिवासन को आइपीएल फिक्सिंग मामले में जांच के चलते सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआइ के शीर्ष पद से दूर रहने का आदेश दिया था जिसके बाद उन्हें आइसीसी के शीर्ष पद की दौड़ में शामिल होने को लेकर भी तमाम विवाद उठे और गैर मान्यता प्राप्त बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से उनके खिलाफ याचिका भी डाली गई। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में श्रीनिवासन के पक्ष में फैसला दिया और आइसीसी के शीर्ष पद के लिए खड़े होने पर कोई एतराज नहीं जताया।

श्रीनिवासन ने आइसीसी चेयरमैन बनने के बाद कहा, 'अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का चेयरमैन बनना गौरव की बात है। मैं क्रिकेट को मैदान के अंदर और बाहर मजबूत करने में कोई कोताही नहीं बरतने वाला। मैं कोशिश करूंगा कि क्रिकेट की लोकप्रियता जारी रहे और आने वाले दिनों में और बढ़े। मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में और मजबूत टीमें देखना चाहता हूं। हमे इसके लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और देशों में क्रिकेट प्रतिभा निखारनी होगी।'

शुरुआत में आइसीसी की एक्जीक्यूटिव कमेटी की कमान क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन वॉली एड्व‌र्ड्स और आर्थिक समिति की कमान इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन जाइल्स क्लार्क के हाथों में होगी। वहीं, आइसीसी के अध्यक्ष पद को ग्रहण करने के बाद बांग्लादेश के मुस्तफा कमाल ने कहा, 'ये बांग्लादेश क्रिकेट के लिए एतिहासिक दिन है। आज ही के दिन 14 साल पहले बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट खेलने वाला 10 देश बना था और आज एक बांग्लादेशी आइसीसी का 11वां अध्यक्ष चुना गया है। बांग्लादेश और मुझे सम्मानित करने के लिए शुक्रिया। मुझे श्री श्रीनिवासन और डेविड रिच‌र्ड्सन पर पूरा भरोसा है और उम्मीद है कि हम इस संस्था और खेल को मजबूत करते हुए नए स्तर पर ले जाएंगे।' आपको बता दें कि 2016 से आइसीसी दो साल के कार्यकाल के लिए अपने चेयरमैन की नियुक्ति करेगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.