Move to Jagran APP

IPL: अब तय होगा दूसरा फाइनलिस्ट, बारिश का खतरा बरकरार

अगर इस मैच के दौरान लगातार बारिश होती रही तो फिर कोलकाता खतरे में पड़ जाएगी।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 18 May 2017 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 12:37 PM (IST)
IPL: अब तय होगा दूसरा फाइनलिस्ट, बारिश का खतरा बरकरार
IPL: अब तय होगा दूसरा फाइनलिस्ट, बारिश का खतरा बरकरार

अभिषेक त्रिपाठी, बेंगलुरु। बेंगलुरु की बारिश बेहद खतरनाक है। यही कारण है कि 2015 में चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए टेस्ट मैच में सिर्फ एक दिन का खेल हो सका। कर्नाटक क्रिकेट संघ ने इसके बाद यहां पिछले साल अत्याधुनिक तकनीक से लैस नया ड्रेनेज सिस्टम लगाया। इससे मूसलधार बारिश होने के बाद भी मैदान को खेलने लायक बनाया जा सकता है, बशर्ते बारिश एक बार रुक जाए।

loksabha election banner

पिछले महीने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ आइपीएल मैच भी बारिश के कारण रद हो गया था और गुरुवार को कोलकाता नाइटराइडर्स और हैदराबाद के बीच हुए एलिमिनेटर को किसी तरह पूरा कराया जा सका। अब शुक्रवार को यहां मुंबई इंडियंस और कोलकाता के बीच होने वाले क्वालीफायर-2 में भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मैच की पूर्व संध्या पर भी यहां हल्की बारिश हो रही थी और मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी बारिश की संभावना जताई है। एलिमिनेटर की तरह क्वालीफायर-2 के लिए भी कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। इस मैच का विजेता ही रविवार को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स से भिड़ेगा। क्वालीफायर-1 में पुणे ने मुंबई को हराया था।

कोलकाता पर भारी है मुंबई

कोलकाता ने बारिश से प्रभावित एलिमिनेटर को डकवर्थ लुईस के आधार पर मिले छह ओवर में 48 रन के लक्ष्य को तीन विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया था। क्वालीफायर-2 में भी कुछ ऐसी ही परिस्थितियां सामने आ सकती हैं। कोलकाता और मुंबई के बीच अब तक आइपीएल मैचों की बात की जाए तो पलड़ा मुंबई का भारी नजर आता है। इन दोनों के बीच हुए मुकाबलों में कोलकाता ने जहां पांच जीते हैं तो मुंबई को 15 बार विजय हासिल हुई है। इस सत्र के लीग चरण में ही मुंबई ने कोलकाता को दोनों मैचों में हराया था। मुंबई ने इस सत्र की पहली जीत कोलकाता के खिलाफ ही चार विकेट से दर्ज की थी। उस मैच में मुंबई को 24 गेंद में 60 रन चाहिए थे और हार्दिक पांड्या ने 11 गेंद में 29 रन बनाए थे। मुंबई ने कोलकाता को आखिरी लीग मैच में नौ रन से हराया था। निश्चित तौर पर अगर रिकॉर्ड की बात की जाए तो रोहित शर्मा की टीम गौतम गंभीर की टीम पर भारी दिखाई देती है। मुंबई और कोलकाता दोनों पिछले नौ सत्र में दो-दो बार आइपीएल खिताब जीत चुके हैं।

चैंपियंस ट्रॉफी से पहले टीम इंडिया में हुआ बदलाव, धौनी को मिलेगा ‘आराम’

एक्स फैक्टर

मुंबई और कोलकाता दोनों की टीमें सधी हुई और शानदार हैं। दोनों की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही मजबूत हैं। जहां तक मुंबई के बल्लेबाजों की बात करें तो लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल और हार्दिक पांड्या ने अच्छी बल्लेबाजी की है, जबकि रोहित शर्मा, अंबाति रायुडु और कीरोन पोलार्ड कुछ मौकों पर ही अच्छा प्रदर्शन कर पाए हैं। निश्चित तौर पर मुंबई के लिए एक बार फिर बल्लेबाजी में पार्थिव और गेंदबाजी में लसित मलिंगा एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं। जहां तक कोलकाता की बात है तो उसके कप्तान गंभीर सब पर भारी हैं। वह इस आइपीएल में 486 रन बना चुके हैं और उन्होंने अपनी कप्तानी से भी सबका मन मोहा है। एलिमिनेटर में भी उन्होंने बेहतरीन पारी खेली थी और क्वालीफायर-2 में भी वह ऐसा ही करना चाहेंगे। उनके पास क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा जैसे बल्लेबाजों के साथ सुनील नरेन के तौर पर एक पिंच हिटर भी है।

गेंदबाजी में है दम 

दोनों ही टीमों की गेंदबाजी शानदार है। जहां मुंबई के पास मलिंगा, मिशेल मैक्लेनाघन और जसप्रीत बुमराह की तेज तिकड़ी है तो कोलकाता के पास नरेन, कुलदीप यादव और पीयूष चावला जैसे स्पिनर हैं। उनके लिए तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने 17 और उमेश यादव ने भी 16 विकेट लिए हैं। कुल मिलाकर अगर बारिश ने खलल नहीं डाला तो यह मुकाबला बेहद शानदार होने वाला है।

अगर होती रही बारिश तो

अगर इस मैच के दौरान लगातार बारिश होती रही तो फिर कोलकाता खतरे में पड़ जाएगी। बीसीसीआइ अधिकारी के अनुसार एलिमिनेटर के ही नियम क्वालीफायर-2 में लागू होंगे। यानि अगर बारिश के कारण पांच-पांच ओवर का मैच या सुपर ओवर भी नहीं हो पाता है तो फिर दोनों टीमों में जिसके अंक ज्यादा होंगे वह फाइनल में पहुंच जाएगी। लीग मैचों की अंकतालिका में मुंबई 20 अंकों के साथ पहले नंबर पर थी, जबकि कोलकाता 16 अंकों के साथ चौथे नंबर पर। यानी एक बार फिर कोलकाता को बारिश न होने की दुआ करनी होगी।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.