Move to Jagran APP

धौनी का साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 टीम में नहीं होगा चयन, रिषभ मुख्य विकेटकीपर!

MS Dhoni को अगले टी20 विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर भारतीय टी20 टीम में जगह नहीं दी जा सकती है। Rishabh Pant ही होंगे विकेटकीपर।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 03:59 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 07:14 AM (IST)
धौनी का साउथ अफ्रीका के खिलाफ T20 टीम में नहीं होगा चयन, रिषभ मुख्य विकेटकीपर!

 नई दिल्ली, प्रेट्र। भारतीय वनडे और टी20 टीम (India t20 cricket team) के विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) ने विश्व कप 2019 (World cup 2019) के बाद बेशक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट की बात को अब तक होल्ड पर रखा है, लेकिन ऐसा लग रहा है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए उन्हें टीम में जगह नहीं दी जा सकती है। भारत को अपने घर में साउथ अफ्रीका के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है जिसकी शुरुआत 15 सितंबर से धर्मशाला में होगी। 

loksabha election banner

साउथ अफ्रीका के साथ होने वाली इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन 4 सितंबर को होगा। इस सीरीज का पहला मुकाबला 15 सितंबर को धर्मशाला में, दूसरा मैच 18 सितंबर को मोहाली में जबकि तीसरा मैच 22 सितंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा। कुछ दिन पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से हराया था। सेलेक्शन कमेटी चाहती है कि इसी टीम के साथ आगे बढ़ा जाए क्योंकि अब नजर ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले अगले टी20 विश्व कप (t20 world cup 2019) पर है जो अक्टूबर 2020 में खेला जाएगा। अब से लेकर अगले टी20 विश्व कप तक टीम इंडिया को सिर्फ 22 टी20 मुकाबले खेलने हैं। इस विश्व कप को देखते हुए सेलेक्टर्स का ध्यान अब अगली टीम की तरफ है। इस बात की जानकारी पीटीआई को बीसीसीआई के एक अधिकारी ने दी। 

पीटीआई से बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि हम क्रिकेट के सिमित प्रारूप के लिए तीन विकेटकीपरों का एक पूल बनाना चाहते हैं खासतौर पर ये टी20 के लिए है। अब तक ये साफ नहीं है कि सेलेक्शन कमेटी या बोर्ड धोनी (Dhoni retirement) से रिटायरमेंट को लेकर उनके प्लैन के उपर बात करेगी या नहीं। हालांकि वेस्टइंडीज दौरे से पहले ऐसा किया गया था जहां धोनी ने खुद को उस टूर के लिए अनुपलब्ध बताया था क्योंकि उन्हें टैरिटोरियल आर्मी के साथ ट्रेेनिंग करनी थी। अधिकारी के मुताबिक रिटारयरमेंट का अधिकारी किसी भी खिलाड़ी का निजी फैसला है और किसी को भी इस पर खिलाड़ी के अलावा फैसला लेने का कोई अधिकार नहीं है, लेकिन बोर्ड के पास अगले टी20 विश्व कप के लिए रोडमैप तैयार करने का पूरा अधिकार है। अगले विश्व कप को देखते हुए ही रिषभ पंत (Rishabh Pant) को ज्याद से ज्याद मौके दिए जाएंगे। 

सुनने में ये भी आ रहा है कि सेलेक्शन कमेटी ने सिमित प्रारूप के लिए टीम के दूसरे और तीसरे विकेटकीपर के तौर पर संजू सैमसन (Sanju Samson) और ईशान किशन (Ishan Kishan) का विकल्प खुला रखा है। ईशान किशन इंडिया ए के लिए विकेटकीपिंग कर रहे हैं। वहीं रिषभ पंत क्रिकेट के सभी प्रारूपों में टीम इंडिया के विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद हैं। सेलेक्शन कमेटी का ये मानना है कि संजू सैमसन टॉप लेवल पर बल्लेबाजी के लिए पूरी तरह से तैयार हैं जबकि विकेटकीपिंग पर उन्हें थोड़ा काम करने की जरूरत है। रिषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले टी20 सीरीज के एक मैच में कमाल की अर्धशतकीय पारी खेली थी। वहीं ईशान किशन इंडिया ए के लिए अच्छा कर रहे हैं। वहीं बोर्ड के अधिकारी का ये भी कहना है कि हम एक ऐसे विकल्प की तलाश में हैं जो ऑस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर लगातार बड़ा शॉट लगाने में सक्षम हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.