Move to Jagran APP

Dhoni ने अपना पहला प्रोफेशनल मैच झारखंड नहीं बिहार U-19 टीम के लिए खेला था, उम्र थी 17 साल

MD Dhoni Birthday Dhoni ने अपने प्रोफेशनल क्रिेकेट करियर की शुरुआत 17 साल की उम्र में बिहार अंडर 19 टीम के लिए किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 01:16 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 01:59 PM (IST)
Dhoni ने अपना पहला प्रोफेशनल मैच झारखंड नहीं बिहार U-19 टीम के लिए खेला था, उम्र थी 17 साल
Dhoni ने अपना पहला प्रोफेशनल मैच झारखंड नहीं बिहार U-19 टीम के लिए खेला था, उम्र थी 17 साल

नई दिल्ली, जेएनएन। MS Dhoni Birthday: भारत के सबसे सफल कप्तान MS Dhoni 7 जुलाई 1981 को रांची में जन्मे थे। बेहद संघर्ष करने के बाद उन्होंने टीम इंडिया में जगह बनाई और फिर भारत के सबसे सफलतम कप्तान बनकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया। हर खिलाड़ी अपने करियर की शुरुआत कहीं ना कहीं से करता है और धौनी ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत बिहार अंडर 19 टीम के लिए साल 1998-99 में कूच बेहर ट्रॉफी के जरिए की थी। जेंटलमैन गेम क्रिकेट में ये उनका पहला प्रोफेशनल डेब्यू मैच था जो उन्होंने बंगाल अंडर 19 टीम के खिलाफ खेला था। 

loksabha election banner

कूच बेहर ट्रॉफी में खेलने के पहले उन्होंने सिर्फ स्कूल क्रिकेट टीम या फिर क्लब क्रिकेट टीमों के लिए ही खेला था। देवल सहाय जो कि पूर्व सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिडेट के निदेशक और बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व उपाध्यक्ष थे उन्होंने अपने परिचय का इस्तेमाल करके धौनी को बिहार U19 टीम में जगह दिलवाई। बंगाल के खिलाफ पहले ही मैच में धौनी को विकेटकीपिंग का मौका मिला क्योंकि बिहार की टीम की पहले फील्डिंग आई थी और टीम के कप्तान सुमित पांडा थे। 17 साल के धौनी ने इस पारी में सिर्फ एक कैच पकड़ा था और बंगाल की टीम ने 266 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। 

बिहार और बंगाल के बीच ये मैच जमशेदपुर में खेला गया था और बिहार के शुरुआती तीन विकेट जल्दी गिर गए थे। बिहार टीम के चौथे नंबर के बल्लेबाज ए हाशमी ने 55 रन की पारी खेली थी और इसके बाद छठे नंबर पर आए धौनी ने 66 गेंदों पर 33 रन बनाए थे। पांचवें नंबर के बल्लेबाज आदित्य उपाध्याय डक पर आउट हो गए थे। इस मैच में बिहार ने 8 विकेट पर 142 रन बनाए थे। इस मैच में सिर्फ धौनी ही अकेले बल्लेबाज थे जिन्होंने एक मात्र छक्का लगाया था। 

इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान धौनी ने 5 मैच की 7 पारियों में बंगाल, असम, सिक्किम, त्रिपुरा और उड़ीसा के खिलाफ कुल 185 रन बनाए थे जिसमें एक अर्धशतक मौजूद था। वहीं अगले सीजन यानी 1999-2000 के लिए वो बिहार की अंडर 19 टीम में सेलेक्ट हुए और इस बार ये टीम कूच बेहर ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची थी। इस मैच में धौनी ने 84 रन की पारी खेली थी, लेकिन उनकी पारी पर युवराज सिंह ने 358 रन बनाकर पारी फेर दिया।भारतीय टीम में धौनी की एंट्री थोड़ी लेट हुई, लेकिन उन्होंने अपनी प्रतिभा के जरिए जो कुछ किया उसे पूरी दुनिया ने देखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.