नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भारत में जितने लोकप्रिय हैं, माही के उतने ही चाहनेवाले विदेशों में भी हैं। इस बात का नज़ारा हमें एक बार फिर से देखने को मिला है।  

धौनी की फैन फॉलोइंग का उदाहरण एक बार फिर से तब देखने को मिला, जब अमेरिकी के शहर लॉस एंजिलिस में एक फैन की कार की नंबर प्लेट पर 'एमएस धौनी' का नाम लिखा नजर आया। चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम इस फैन की गाड़ी पर धौनी का नाम लिखा देख हैरान रह गई और उसने ट्विटर पर इसकी तस्वीर शेयर की है।

दिग्गज़ कप्तानों में शुमार है धौनी का नाम

धौनी के फैंस दुनियाभर में मौजूद हैं और हों भी क्यों न? इस खिलाड़ी ने अपनी कप्तानी में भारत को पहले टी-20 विश्व कप का चैंपियन बनाया। इसके बाद 2011 में माही की मैजिक की बदौलत भारत 28 साल बाद एक बार फिर से विश्व विजेता बना। धौनी की ही कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती थी।धौनी की कप्तानी का जलवा सिर्फ वनडे और टी-20 में ही नहीं बल्कि टेस्ट क्रिकेट में भी देखने को मिला। माही की कप्तानी में ही टीम इंडिया पहली बार टेस्ट की नंबर वन टीम बनीं। धौनी का नाम आज भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में शुमार किया जाता है। 

आइपीएल में भी छोड़ी छाप 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तो धौनी ने अपनी छाप छोड़ी ही, इसके साथ ही साथ आइपीएल में भी उन्होंने अपना जलवा बरकरार रखा। धौनी की करिश्माई कप्तानी की बदौलत तीन बार चेन्नई की टीम ने आइपीएल का खिताब अपने नाम किया है। धौनी फैंस के बीच कितने लोकप्रिय है इस बात का अंदाज़ा इसी बात से लग जाता है कि माही जब भी दुनिया के किसी भी मैदान पर खेलने जाते हैं तो उन्हें देखने के लिए फैंस की भीड़ जुट जाती है। भारत में तो धौनी जब भी बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरते हैं तो धौनी-धौनी की पुकार से पूरा स्टेडियम गूंज जाता है। 

तीन बार चेन्नई को बनाया आइपीएल चैंपियन

धौनी की कप्तानी में चेन्नई ने 2010, 2011 और इसी साल 2018 में आइपीएल का खिताब जीता है। चेन्नई और मुंबई ये दो ही टीमें हैं जिन्होंने तीन-तीन पर इस ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है। वहीं माही की कप्तानी में ही चेन्नई ने 2010 और 2014 में चैंपियंस लीग टी-20 का खिताब भी अपने नाम किया था। 

अब चेन्नई की टीम आइपीएल 2019 में भी धौनी की कप्तानी में खेलती नजर आएगी। चेन्नई सुपरकिंग्स ने 18 दिसंबर को जयपुर में हुई अगले सीजन की नीलामी में मोहित शर्मा और रितुराज गायकवाड़ के रूप में सिर्फ दो ही खिलाड़ी खरीदे, क्योंकि उन्हें नीलामी से ही पहले ही अपने स्टार खिलाड़ियों को रिटेन कर लिया था। चेन्नई ने मोहित शर्मा को 5 करोड़ रुपये और रितुराज गायकवाड़ को 20 लाख रुपये में खरीदा है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस