दुबई, आईएएनएस। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और ओपनर मयंक अग्रवाल को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग में दोनों ही भारतीय खिलाड़ी को फायदा हुआ है। दोहरा शतक जमाने वाले मयंक बल्लेबाजी रैंकिंग में 11वें जबकि शमी गेंदबाजी रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत ने बांग्लादेश को इंदौर में खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकबले में पारी और 130 रन से हराया। इस जीत में अहम योगदान देने वाले ओपनर मयंक अग्रवाल और मोहम्मद शमी ने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है।

शमी ने इस मैच में पहली पारी में 27 रन देकर तीन जबकि दूसरी पारी में 21 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे। इस प्रदर्शन के दम पर उन्होंने टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में 8 पायदान की छलांग लगाई है। वह 790 अंकों के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह कपिल देव (877), जसप्रीत बुमराह (832) के बाद किसी भारतीय तेज गेंदबाज द्वारा हासिल की गई तीसरी बेस्ट रेटिंग प्वाइंट्स है।

इंदौर टेस्ट की पहली पारी में शानदार 243 रन की पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल को 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले आठ टेस्ट मैच खेलने के बाद 858 रन बनाने वाले मयंक ने कुल 691 अंक हासिल किए हैं।

अश्विन -जड़ेजा को भी हुआ रैंकिंग में फायदा

बांग्लादेश के खिलाफ पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले रविंद्र जडेजा को भी टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है। ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि बल्लेबाजी रैंकिंग में उनको 35वां स्थान हासिल है। अश्विन ने सुधार करते हुए ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया है। जडेजा के 417 जबकि अश्विन के 318 अंक हैं।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग

स्टीव स्मिथ  (ऑस्ट्रेलिया)      937 अंक

विराट कोहली (भारत)          912 अंक

केन विलियमसन (न्यूजीलैंड)  878 अंक  

चेतेश्वर पुजारा  (भारत)         790 अंक

अजिंक्य रहाणे (भारत)         759  अंक

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग 

पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)  908 अंक

कगीसो रबाडा (साउथ अफ्रीका) 839 अंक

जेसन होल्डर  (वेस्टइंडीज)  814 अंक

जसप्रीत बुमराह (भारत)  802 अंक

जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) 798 अंक  

9वां स्थान मोहम्मद शमी (भारत)

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप