Move to Jagran APP

भारत की जीत के साथ मिताली राज ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सकी थी ऐसा

इस मैच में 62 रन की पारी खेलने वाली मिताली राज भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई और उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 25 Feb 2018 11:47 AM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2018 11:47 AM (IST)
भारत की जीत के साथ मिताली राज ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सकी थी ऐसा

केपटाउन, जेएनएन। भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को पांचवें व अंतिम टी-20 मैच में 54 रन से हराकर सीरीज 3-1 अपने नाम करते हुए ऐतिहासिक दोहरी सफलता हासिल की। मिताली राज की अगुआई में वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारत ने टी-20 ट्रॉफी पर भी कब्जा जमाया। इसके साथ ही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में दो प्रारूप की सीरीज जीतने वाली पहली टीम बन गई। इस मैच में 62 रन की पारी खेलने वाली मिताली राज भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई और उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। 

loksabha election banner

मिताली राज ने बनाया ये रिकॉर्ड

सीरीज में चार पारियों में तीन अर्धशतकों के साथ कुल 192 रन बनाने वाली मिताली ने कहा, ‘बल्लेबाजी के लिए यह दोहरे चरित्र वाला विकेट था, लेकिन बाद में यहां शॉट खेलना आसान हो गया। इसके साथ ही रन बनाना हमेशा अच्छा होता है।’ मिताली को लगातार शानदार प्रदर्शन करने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज का पुरस्कार दिया गया। इसी के साथ मिताली राज ने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। वो अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज़ में दुनिया में सबसे ज़्यादा रन बनानी वाली तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं। खास बात ये है कि उनसे पहले कोई भी भारतीय महिला क्रिकेटर एेसा नहीं कर सकी थी।

'जीत बढ़ाएगी आत्मविश्वास'

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत ने कहा कि यह सीरीज जीत उनका आत्मविश्वास बढ़ाने का काम करेगी और वे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का घर में सामना करने के लिए तैयार हैं। हरमनप्रीत ने कहा, ‘मुझे लगा था कि हम 20 रन पीछे रह गए हैं, लेकिन हमारे गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया।

इस तरह मिली भारत को जीत

मिताली राज (62 रन, 54 गेंद) के अनुभव और युवा जेमिमाह रोडिग्स (44 रन, 34 गेंद) की चालाक बल्लेबाजी के दम पर भारत ने निर्धारित 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम कभी भी मुकाबला करती नजर नहीं आई और पूरी टीम 18 ओवर में 112 रन पर ढेर हो गई। छह साल बाद भारतीय टीम में वापसी के बाद अपना सिर्फ दूसरा मैच खेलते हुए अनुभवी रुमेली धर ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने चार ओवर के कोटे में सिर्फ 26 रन देकर तीन विकेट झटके। हालांकि, भारत की ओर से शिखा पांडे ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने चार ओवर में रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। तेज गेंदबाजों के ऊपरी क्रम को ढहाने के बाद बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने तीन ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट झटके। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मारिजाने कैप ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए।

इस जीत के साथ ही भारतीय महिलाओं ने साबित कर दिया कि आइसीसी वनडे विश्व कप में उनका प्रदर्शन महज तुक्का नहीं था। साथ ही उन्होंने दिखा दिया कि सात महीने में अपनी पहली सीरीज खेलने के बावजूद उनके जज्बे में कोई कमी नहीं आई है। सबसे महत्वपूर्ण सकारात्मक बात टी-20 सीरीज जीतना रही, क्योंकि यह एक ऐसा प्रारूप है जिसमें भारतीय महिलाएं आमतौर पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करती हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.