Move to Jagran APP

IND vs BAN 1st test Highlights: पहला टेस्ट मैच जीता भारत, बांग्लादेश को 188 रन से दी मात

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच भारत के नाम रहा। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 188 रन से हराया। 513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 324 रन पर आउट हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Sat, 17 Dec 2022 09:34 AM (IST)Updated: Sun, 18 Dec 2022 10:03 AM (IST)
IND vs BAN 1st test Highlights: पहला टेस्ट मैच जीता भारत, बांग्लादेश को 188 रन से दी मात
ind vs ban live score updates: बांग्लादेश के बल्लेबाज का विकेट लेने के बाद भारतीय टीम। फोटो ट्विटर

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच भारत के नाम रहा। 513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश पांचवे दिन 324 रन पर ऑल आउट हो गया। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 188 रन से मात दी। अक्षर पटेल ने इस मैच में 5 विकेट जबकि कुलदीप यादव ने 8 विकेट लिए, तेज गेंदबाज सिराज ने भी 4 विकेट झटके। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है और अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है।

loksabha election banner

5वें दिन के खेल में भारत को 4 विकेट जबकि बांग्लादेश को 241 रन की दरकार थी। शाकिब अल हसन ने संघर्ष करते हुए 84 रन की पारी खेली। वह कुलदीप यादव का शिकार बने। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं सका और भारत ने 188 रन से मैच जीत लिया।

इससे पहले, चौथे दिन का खेल शुरु होने पर बांग्लादेश के ओपनर जाकिर हसन (17) और नाजमुल हुसैन शांतो (25) रन  से आगे खेला शुरू किया। इस स्कोर से आगे खेलते हुए चौथे दिन दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई शुरुआत दी। शांतो  और हसन ने हाफ सेंचुरी पूरी की। शांतो दुर्भाग्यपूर्ण रहे और 67 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने।चौथे दिन के तीसरे हाफ तक बांग्लादेश ने 99 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 271 रन बना लिए हैं। उसे जीत के लिए 242 रन की जरूरत है। भारत को जीत के लिए मात्र चार विकेट चाहिए। 

बांग्लादेश की दूसरी पारी, जाकिर का शतक

513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के ओपनरों ने ठोस शुरुआत की। शांतो और हसन ने लंच ब्रेक तक संभल कर खेलते हुए अपना-अपना अर्धशतक पूरा किया। लंच ब्रेक के बाद भारत को पहली सफलता हाथ लगी। उमेश यादव ने शांतो को आउट किया। अक्षर पटेल ने बांग्लादेश के यसीर अली को आउट कर दूसरा झटका दिया। बांग्लादेश की तरफ से अपना पहला टेस्ट खेल रहे जाकिर ने शतक जमाया। शतक लगाने के बाद अश्विन ने जाकिर को आउट किया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने तीन विकेट लिए। वहीं, अश्विन, उमेश और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला।

भारत की दूसरी पारी, पुजारा और शुभमन गिल का शतक 

बांग्लादेश को 150 रन पर ऑल आउट करने के बाद भारत ने पहली पारी के आधार पर 254 रन की बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में केएल राहुल और शुभमन गिल ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। राहुल 23 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन शुभमन गिल ने शतक पूरा किया। आउट होने से पहले शुभमन गिल ने 152 गेंद पर 110 रन की पारी खेली। वहीं, चेतेश्वर पुजारा ने 52 पारियों के बाद टेस्ट क्रिकेट में शतक पूरा किया। भारत ने 258 के स्कोर पर दूसरी पारी घोषित कर दी। भारत ने 512 रन की कुल बढ़त हासिल की। मेहदी हसन और खालिद अहमद को एक-एक विकेट मिला।

बांग्लादेश की पहली पारी, कुलदीप के पांच विकेट

इससे पहले 404 रन के जवाब में बांग्लादेश की पारी लड़खड़ा गई। भारतीय गेंदबाजों ने समय-समय पर बांग्लादेश को टीम को झटा दिया। बांग्लादेश की तरफ से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। टीम 55.5 ओवर में 150 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से कुलदीप ने पांच, सिराज ने तीन, उमेश यादव और अक्षर को एक-एक विकेट मिले। 

संक्षिप्त स्कोर- भारत - 404 और 258/ 2 पारी घोषित, बांग्लादेश- 150 और 324


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.