नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। T20 क्रिकेट का मतलब फटाफट क्रिकेट। क्रिकेट का वो फॉर्मेट जिसमें विकेट कम रन ज्यादा बनते हैं। हर एक बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की कोशिश करता है क्योंकि ये मैच 20-20 ओवर का होता है। ऐसे में एक टीम के 11 बल्लेबाजों को सिर्फ 120 गेंद खेलने को मिलती हैं। इस तरह हर कोई खिलाड़ी तेजी से रन बनाता है। लेकिन, एक टी20 मैच ऐसा भी हुआ है, जिसमें खिलाड़ी तो छोड़ दीजिए पूरी टीम भी दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी।

जी हां, हम बात किसी घरेलू टी20 मैच की नहीं बल्कि इंटरनेशनल टी20 मैच की कर रहे हैं, जहां एक टीम मात्र 6 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। हैरान करने वाली बात तो ये है कि इन 6 रनों में भी सिर्फ एक रन बल्ले से आया है। बाकी के 5 रनों में 2 रन बाइ के, 2 रन लेग बाइ और एक रन वाइड का शामिल है। हालांकि, ये मैच पुरुष टीम नहीं बल्कि महिला टीम के बीच था नहीं तो उस टीम की बहुत बुरी गत होती। फिलहाल, इस मैच के बारे में बात करते हैं।

दरअसल, किगली सिटी में Kwibuka Women's Twenty20 Tournament खेला जा रहा है। इसी टूर्नामेंट के एक मैच में 18 जून 2019 को Mali और Rwanda की महिला टीम का आमना-सामना हुआ। माली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए माली की ओर से केवल Mariam Samake ने 1 रन बनाया। इसके अलावा कोई भी खिलाड़ी अपना खाता नहीं खोल सका।

माली की इस पारी में 9 खिलाड़ी शून्य पर आउट हुए। एक खिलाड़ी बिना खाता खोले नाबाद रहा। वहीं, मरियम समेक एक रन बनाकर आउट हुईं। हैरान करने वाली बात ये रही कि इस टीम ने पूरे 9 ओवर बल्लेबाजी की और सिर्फ 6 रन बने। रवांडा की ओर से Josiane Nyirankundineza को 3 विकेट, Marie Bimenyimana और Margueritte Vumiliya को 2-2 विकेट मिले।

उधर, 7 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी रवांडा की टीम ने ये लक्ष्य महज 4 गेंदों में हासिल कर लिया। रवांडा की ओर से Antoinette Uwimbabazi 2 रन बनाकर और Josiane Nyirankundineza 5 रन बनाकर नाबाद लौटीं। महिला टी20 के सबसे कम स्कोर को देखा जाए तो ये इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट का सबसे कम स्कोर है। शायद ही इससे कम स्कोर पर कोई टीम आउट होगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Edited By: Vikash Gaur