पोर्ट आफ स्पेन। आफ स्पिनर नाथन ल्योन के 11 रन में चार विकेट लेने से आस्ट्रेलिया बुधवार को यहां क्वींस पार्क ओवल में वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन ही अच्छी स्थिति में पहुंच गया है। तीन मैचों की सीरीज में मेहमान टीम 1-0 से आगे चल रही है।

वेस्टइंडीज ने दिल का खेल खत्म होने तक नौ विकेट पर 252 रन बना लिए थे जिससे वह पहली पारी के हिसाब से अब भी 59 रन से पिछड़ रहा है। एक समय चाय से पहले ऐसा लग रहा था कि टीम शिवनारायण चंद्रपाल [94] और नरसिंह देवनारायण [55] की पांचवें विकेट की साझेदारी से अच्छी बढ़त हासिल कर लेगी। लेकिन ल्योन ने आस्ट्रेलिया को तीन मैचों की सीरीज का परिणाम दूसरे टेस्ट में देने का अच्छा मौका दिलाया। आस्ट्रेलिया ने बारबाडोस में पहले टेस्ट में जीत दर्ज की थी।

दिन की एक भी गेंद डाले जाने से पहले डीआरएस [फैसला समीक्षा प्रणाली] ने विवाद खड़ा कर दिया। बारिश के कारण पिछले दिन के 5.3 ओवर और डाले जाने बाकी थे और वेस्टइंडीज ने तीन विकेट पर 49 रन से खेलना शुरू किया। माइकल बीयर दिन की पहली गेंद डालने के लिए तैयार थे, लेकिन सभी ने मैदान से बाहर आना शुरू कर दिया क्योंकि पता चला कि कैमरा में बिजली नहीं आ रही जिससे डीआरएस उपलब्ध नहीं हो सकता। 20 मिनट बाद बिजली आई और खेल शुरू हुआ। ल्योन के तीसरे ओवर में आस्ट्रेलियाई कप्तान पहली स्लिप में चंद्रपाल का कैच लपकने में असफल रहे। एक घंटे तक कोई सफलता नहीं मिली जिसके बाद क्लार्क ने माइक हसी और शेन वाटसन को गेंदबाजी पर लगाया। यह रणनीति कारगर रही और हसी ने दूसरे ओवर की पंाचवीं गेंद पर डेरेन ब्रावो को 38 रन पर पगबाधा आउट किया। बल्लेबाज ने डीआरएस का भी इस्तेमाल किया लेकिन चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी टूट चूकी थी जिससे टीम के शुरू के सभी चारों खिलाड़ी पगबाधा आउट हुए थे।

पहले टेस्ट में दो विकेट चटकाने वाले डेविड वार्नर ने 74वें ओवर में गेंदबाजी की और पहली गेंद देवनारायण के पैड पर लगी। लेकिन हैरानी की बात है कि क्लार्क ने इस फैसले की समीक्षा की और उन्हें नाट आउट दिया गया। बारिश होने के कारण मैच के 90 मिनट खराब हो गए। चंद्रपाल के साथ पांच विकेट की 130 रन की साझेदारी 230 रन के स्कोर पर टूटी जब ल्योन ने देवनारायण [55] को आउट किया। अगले ही ओवर में ल्योन ने चंद्रपाल को 94 रन पर आउट किया। इसके बाद ल्योन ने डेरेन सैमी, शेन शिलिंगफोर्ड और केमार रोच के विकेट हासिल कर आस्ट्रेलिया को अच्छी स्थिति में पहुंचाया दिया। वेस्टइंडीज ने अंतिम चार विकेट 19 रन के अंदर गंवा दिए जो सभी ल्योन ने प्राप्त किए। ल्योन ने दूसरी बार पांच विकेट हासिल किए हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर