Move to Jagran APP

बहुत याद आएंगे लसिथ मलिंगा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को कहा अलविदा

Lasith Malinga retirement मलिंगा ने अपने 15 वर्ष पुराने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 09:11 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 08:51 AM (IST)
बहुत याद आएंगे लसिथ मलिंगा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को कहा अलविदा

 नई दिल्ली, जेएनएन। Lasith Malinga retirement Sri Lanka vs Bangladesh: दुनिया के सबसे बेहतरीन यॉर्कर फेंकने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। इसके साथ ही उनके 15 वर्ष पुराने क्रिकेट करियर का अंत हो गया। मलिंगा ने कोलंबो में अपना आखिरी वनडे मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला और इसके बाद उन्होंने शानदार अंदाज में अपने क्रिकेट करियर का समापन किया। उन्होंने इस मैच में 9.4 ओवर में 38 रन देकर तीन विकेट झटके। श्रीलंका  ने महान गेंदबाज को जीत के साथ यादगार विदाई दी। श्रीलंका ने बांग्लादेश को इस मैच में 91 रन से हराया। 

loksabha election banner

अपने अनोखे गेंदबाजी एक्शन (राउंड आर्म एक्शन) के लिए मशहूर लसिथ मलिंगा ने श्रीलंका के लिए 30 टेस्ट, 226 वनडे और 73 टी 20 मैच खेले। हालांकि वो अपने देश के लिए ज्यादा टेस्ट मैच नहीं खेल पाए, लेकिन सिमित ओवर के क्रिकेट में उन्होंने अपना जलवा जमकर दिखाया। वनडे और टी 20 में देश हो या विदेश हर जगह उन्होंने कमाल की सफलता हासिल की और उन्हें दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में से एक गिना जाता है। कोलंबो में मलिंगा अपना आखिरी वनडे खेला और फिर अपनी याद क्रिकेट फैंस की जहन में छोड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

मलिंगा ने 15 वर्षों तक श्रीलंका के लिए क्रिकटे खेला और अपनी गेंदबाजी से दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों के लिए खौफ बने रहे। उन्होंने 30 टेस्ट मैचों में 101 विकेट लिए। टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन एक पारी में 50 रन देकर 5 विकेट रहा जबकि एक टेस्ट मैच में उनका बेस्ट प्रदर्शन 210 रन देकर 9 विकेट रहा। वनडे की बात करें तो यहां पर उन्होंने 226 मैचों में कुल 338 विकेट झटके। 38 रन देकर 6 विकेट उनका वनडे में बेस्ट प्रदर्शन रहा। मलिंगा ने 73 अंतरराष्ट्रीय टी 20 मुकाबले भी खेले जिसमें उन्होंने कुल 97 विकेट झटके। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में 31 रन देकर पांच विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।  मलिंगा ने श्रीलंका के लिए वनडे व टेस्ट करियर की शुरूआत वर्ष 2004 में की थी जबकि 2006 में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। 

मलिंगा ने अपनी कप्तानी में श्रीलंका को टी 20 विश्व चैंपियन भी बना चुके हैं। वर्ष 2014 में खेले गए आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में अपनी टीम की अगुआई की थी और टीम को खिताब भी दिलाया। वो श्रीलंका के पहले ऐसे कप्तान बने थे जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में विश्व विजेता बनाया था। श्रीलंका की तरफ से टी 20 क्रिकेट में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। इंजरी की वजह से उन्होंने वर्ष 2015 में टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया। वर्ष 2016 में उन्हें भारत के खिलाफ एक बार फिर से श्रीलंका का कप्तान बनाया गया था। वर्ष 2018 में न्यूजीलैंड दौरे के लिए एक बार फिर से उन्हें सिमित ओवर के क्रिकेट के लिए टीम का कप्तान बनाया गया था। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.