Move to Jagran APP

भारतीय टेस्ट कप्तान कोहली की श्रीलंका के खिलाफ होगी असली परीक्षा

विराट कोहली की पांच गेंदबाजों की रणनीति की श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से प्रारंभ होने वाली तीन विराट कोहली की पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति की श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में असली परीक्षा होगी। टीम इंडिया श्रीलंकाई धरती पर

By sanjay savernEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2015 05:07 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2015 08:03 PM (IST)
भारतीय टेस्ट कप्तान कोहली की श्रीलंका के खिलाफ होगी असली परीक्षा

गाले। विराट कोहली की पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति की श्रीलंका के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में असली परीक्षा होगी। टीम इंडिया श्रीलंकाई धरती पर 22 वर्षों के टेस्ट सीरीज जीत के सूखे को खत्म करने के इरादे से मैदान संभालेगी।

loksabha election banner

कोहली की टेस्ट कप्तान के रूप में यह पहली टेस्ट सीरीज होगी। विपक्षी टीम के 20 विकेट हासिल करने के लिए कोहली पांच गेंदबाजों की बदली हई रणनीति के साथ मैदान में उतरेंगे और देखना होगा कि उनका यह फैसला कितना कारगर साबित होता है।

दोनों टीमें इस समय पुनर्निमाण के दौर से गुजर रही है और कई भारतीय खिलाड़ियों का श्रीलंका में टेस्ट खेलने का यह पहला मौका होगा। श्रीलंका टीम के साथ भी स्थिति समान है, उसे हाल ही में अपने घर में पाकिस्तान के हाथों तीन प्रारूपों में हार झेलनी पड़ी है और कुमार संगकारा की यह विदाई सीरीज है। इस लिहाज से यह सीरीज अहम हो गई है और घरेलू टीम की कमजोर स्थिति का लाभ उठाकर कोहली अपनी आक्रामकता के जरिए सीरीज जीतकर नई इबारत लिखना चाहेंगे।

राहुल को मिलेगा मौका

मुरली विजय हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण इस मैच से बाहर हो गए है, इसलिए केएल राहुल उनकी जगह पारी की शुरुआत करेंगे। राहुल ने अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया और वे ऑस्ट्रेलिया में शतक बना चुके हैं। भारत इस मैच में भुवनेश्वर कुमार की स्विंग की बजाए वरूण एरोन और उमेश यादव की गति को महत्व देगा। ये दोनों ईशांत की अगुआई में तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे। स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा अनुभवी हरभजन और रविचंद्रन अश्विन के कंधों पर रहेगा।

थिरिमाने की बजाए थरंगा को प्राथमिकता

दशमुंथा चमीरा ने नेट्स पर जमकर गेंदबाजी की, लेकिन ऐसा लगता कि घरू टीम प्रबंधन उन्हें तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर मौका देना पसंद करेगा। लाहिरू थिरिमाने इस समय चौथे क्रम पर कमजोर कड़ी साबित हो रहे हैं और उनके स्थान पर उपुल थरंगा को मौका मिलने की उम्मीद है। इसी प्रकार दिलरूवान परेरा की बजाए थारिंडू कौशल को मौका मिलने की संभावना है।

बारिश की वजह से मैच हो सकता है प्रभावित
पिछले कुछ दिनों से यहां बारिश हो रही है जिसकी वजह से मैच प्रभावित होने का अनुमान है। वैसे खराब मौसम के बावजूद पिच सूखती जाएगी और इस पर गेंद रूककर आएगी।

घरेलू टीम का हालिया रिकॉर्ड अच्छा नहीं
कभी इस मैदान को घरू टीम के लिए मजबूत किला माना जाता था, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में स्थिति बदल गई है। यहां खेले गए पिछले तीन टेस्ट मैचों में से दो मैचों में घरू टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वैसे टीम इंडिया ने 1993 से श्रीलंका में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और उसके टॉप छह खिलाड़ियों को श्रीलंका में टेस्ट खेलने का अनुभव नहीं है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.