दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली आइसीसी वनडे रैंकिंग में एक बार फिर से टॉप पर आ गए हैं। यही नहीं विराट ने रेटिंग अंक में सचिन को पीछे छोड़ते हुए अपने वनडे करियर की सबसे उंची रेटिंग अंक भी हासिल कर ली। दस दिन के अंदर ही विराट ने रैंकिंग में अपनी टॉप वाली पोजीशन फिर से हासिल कर ली। डीविलियर्स ने उन्हें दूसरे नंबर पर धकेल दिया था लेकिन एक बार फिर से विराट एबी को पीछे छोड़ते हुए नंबर एक पर आ गए। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 263 रन बनाने वाले विराट के अब 889 अंक हो गए हैं। ये किसी भी भारतीय द्वारा वनडे में हासिल की गई सबसे बेस्ट रेटिंग अंक है। किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा वनडे रैंकिंग में सबसे बेस्ट रेटिंग अंक सचिन ने 1998 में हासिल की थी। उस वक्त वो 887 अंक तक पहुंचे थे। कोहली ने इसी वर्ष सचिन की बराबरी की थी लेकिन अब वो उनसे आगे निकल गए हैं। 

विराट के अलावा न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में रोहित शर्मा ने 174 रन बनाए और वो भी अपने वनडे करियर के सबसे उंचे रेटिंग अंक पर पहुंचे। रोहित के इस वक्त 799 रेटिंग अंग हैं और वो सातवें नंबर पर हैं। ताजा रैंकिंग में पूर्व भारतीय कप्तान धौनी ने एक स्थान का छलांग लगाते हुए 11वां स्थान हासिल किया। 

गेंदबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली नंबर एक पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कुल छह विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर आ गए हैं। ये उनके वनडे करियर की बेस्ट रैंकिंग है। न्यीजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर मिचेल सैंटनर दो स्थान की छलांग लगाते हुए 14वें जबकि पाकिस्तान के ईमाद वसीम 14 स्थान की छलांग लगाते हुए 27वें नंबर पर आ गए हैं। एडम मिलने अब ताजा रैंकिंग में 42वें स्थान पर आ गए हैं। 

भारत ने न्यूजीलैंड पर 2-1 से वनडे सीरीज में जीत हासिल की लेकिन वो द. अफ्रीका को पीछे छोड़ने में कामयाब नहीं रहा और वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर बनी रही। द. अफ्रीका अभी भी 121 रेटिंग अंक के साथ पहले नंबर पर मौजूद है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस