नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। भारत और श्रीलंका के बीच कोलंबो टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय खिलाड़ियों ने फिर से रनों की बौछार की और पहली पारी का स्कोर सीरीज में दूसरी बार 600 तक जा पहुंचा। भारत ने 9 विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित की। शीर्ष क्रम के ज्यादातर बल्लेबाजों ने तो कमाल दिखाया ही लेकिन मध्यक्रम और निचले क्रम में भी बल्लेबाजों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। इसी दौरान एक लाजवाब साझेदारी आठवें विकेट के लिए भी देखने को मिली।

- शानदार साझेदारी

हम यहां बात कर रहे हैं रिद्धिमान साहा और रवींद्र जडेजा की। अश्विन (54) और पांड्या (20) के विकेट गिरने के बाद श्रीलंकाई गेंदबाजों को जब लगने लगा कि वो जल्द ही भारतीय पारी को समाप्त कर देंगे, तभी साहा-जडेजा का धमाल शुरू हुआ। इन दोनों बल्लेबाजों ने आठवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर डाली। जडेजा ने इस मैच में 85 गेंदों पर नाबाद 70 रनों की पारी खेली जबकि साहा ने 134 गेंदों पर 67 रनों की पारी खेली। इन दोनों बल्लेबाजों की साझेदारी व पारियों के दम पर ही भारतीय टीम 622 के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही।

- दिखा शानदार इत्तेफाक

जब साहा और जडेजा पिच पर श्रीलंकाई गेंदबाजों को परेशान करने में जुटे थे तभी एक दिलचस्प इत्तेफाक भी देखने को मिला। जब भारत का स्कोर 508 रन था उसी समय साहा और जडेजा के टेस्ट करियर के रन बराबरी पर थे। उस समय दोनों के टेस्ट करियर के रन 1073 रन थे। जडेजा का ये 32वां टेस्ट मैच है जबकि साहा का 26वां टेस्ट मैच है। इस पारी के खत्म होने के बाद अब जडेजा के टेस्ट रन हैं- 1136, जबकि साहा के टेस्ट रनों की संख्या है- 1096.. 28 साल के जडेजा ने अपने करियर का पहला टेस्ट 2012 में खेला था, वहीं 32 वर्षीय साहा के करियर की शुरुआत 2010 में हुई थी।

- गजब का तालमेल, साझेदारियों की बौछार

गॉल में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में जब भारत ने 600 रन बनाए थे तब दो अर्धशतकीय साझेदारी, एक शतकीय साझेदारी और धवन-पुजारा के बीच 253 रनों की विशाल साझेदारी भी देखने को मिली थी। वहीं, कोलंबो टेस्ट की पहली पारी में भी भारतीय खिलाड़ियों ने साझेदारियां खड़ी करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। भारतीय पारी में चार अर्धशतकीय साझेदारियों के साथ-साथ चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बीच 217 रनों की विशाल साझेदारी भी देखने को मिली। ये हैं वो सभी साझेदारियां..

पहले विकेट के लिए - धवन और राहुल - 56 रनों की साझेदारी

दूसरे विकेट के लिए - पुजारा और राहुल - 53 रनों की साझेदारी

चौथे विकेट के लिए - पुजारा और रहाणे - 217 रनों की साझेदारी

पांचवें विकेट के लिए - अश्विन और रहाणे - 63 रनों की साझेदारी

आठवें विकेट के लिए - जडेजा और साहा - 72 रनों की साझेदारी

 

Posted By: Shivam Awasthi