Move to Jagran APP

देखने लायक होगी भारत-पाक के इन 6 खिलाड़ियों की जबरदस्त टक्कर

आइए हम आपको रूबरू कराते हैं उन छह खिलाड़ियों से जो आमने-सामने होंगे और इनकी टक्कर देखने लायक होगी।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Thu, 01 Jun 2017 06:21 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 02:08 PM (IST)
देखने लायक होगी भारत-पाक के इन 6 खिलाड़ियों की जबरदस्त टक्कर
देखने लायक होगी भारत-पाक के इन 6 खिलाड़ियों की जबरदस्त टक्कर

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। बस दो दिन बाकी हैं भारत-पाकिस्तान महामुकाबले के लिए। रविवार को चैंपियंस ट्रॉफी में होने वाले इस वनडे मैच का करोड़ों लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मामला सिर्फ मैदान पर पुरानी दुश्मनी का नहीं है, बल्कि ये कई और चीजों से जुड़ते हुए भावनाओं का खेल बन चुका है। इस मैच में सब खिलाड़ी अपना दम दिखाने का प्रयास करेंगे। आइए हम आपको रूबरू कराते हैं उन छह खिलाड़ियों से जो आमने-सामने होंगे और इनकी टक्कर देखने लायक होगी।

loksabha election banner

- विराट कोहली Vs मोहम्मद आमिर

2010 के स्पॉट फिक्सिंग कांड के बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पर पांच साल का प्रतिबंध लगाया गया था। इसके बाद जब वो लौटे और तबसे अब तक उन्होंने भारत के खिलाफ दो ही मुकाबले खेले और ये दोनों ही पिछले साल खेले गए टी20 मैच थे। इस दौरान एशिया कप टी20 मैच में आमिर और विराट कोहली का शानदार मुकाबला हुआ था। उस मैच में विराट ने आमिर की सिर्फ 15 गेंदें ही खेली थीं लेकिन कमेंटेटर से लेकर फैंस तक सबने इस टक्कर का जमकर लुत्फ उठाया था। विराट ने आमिर की 15 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए थे और विराट ने इस मैच में 49 रनों की पारी खेली थी। पाकिस्तान की पूरी टीम 83 रन पर सिमटी थी और भारत ने आसानी से 16वें ओवर में पांच विकेट से जीत दर्ज कर ली थी। आपको बताते चलें कि आमिर ने हाल में विराट कोहली की खूब तारीफें की हैं और पिछले साल टी20 विश्व कप के दौरान विराट ने कोलकाता में आमिर को एक बल्ला भी तोहफे में दिया था। रविवार को इनकी टक्कर दिलचस्प रहेगी।

-  भुवनेश्वर कुमार Vs मोहम्मद हफीज

रविवार को भारतीय पेसर भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद हफीज के बीच भी जबरदस्त टक्कर देखने को मिलेगी। वनडे क्रिकेट में भुवनेश्वर ने पाकिस्तान के खिलाफ कुल 9 विकेट लिए हैं जिसमें से दो बार उन्होंने हफीज को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। वहीं ऑलराउंडर हफीज पाकिस्तान के ऐसे अनुभवी खिलाड़ी हैं जो किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। हाफिज ने अब तक 185 वनडे मैच खेले हैं जिस दौरान उन्होंने 9 मैच भारत के खिलाफ खेले। इन नौ मैचों में हफीज ने 396 रन बनाए जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं।

- युवराज सिंह Vs वहाब रियाज

चैंपियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ी होंगे युवराज सिंह जबकि पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों में सबसे अनुभवी हैं वहाब रियाज। रविवार को इन दोनों खिलाड़ियों के बीच भी रणनीति और अनुभव की जंग मैदान पर साफ नजर आएगी। युवराज सिंह ने अब तक अपने वनडे करियर में 296 मैच खेले हैं जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 36 मैचों में 1285 रन बनाए। वहीं वहाब रियाज ने भारत के खिलाफ पांच वनडे मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम 9 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने युवी को अब तक सिर्फ एक बार आउट किया है। वो मौका उन्हें 2011 विश्व कप के सेमीफाइनल में हासिल हुआ था। युवी का प्रदर्शन यूं तो बड़े टूर्नामेंट और पाकिस्तान के खिलाफ अच्छा ही रहा है लेकिन ये भी हकीकत है कि युवराज वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार तेज गेंदबाजों का शिकार बने हैं। युवी को वनडे में आउट करने वाले शीर्ष के तीनों गेंदबाज फास्ट बॉलर ही हैं। उन्हें सबसे ज्यादा छह बार ऑस्ट्रेलिया के पूर्व पेसर मिचेल जॉनसन ने आउट किया जबकि श्रीलंका के पूर्व पेसर चमिंडा वास ने भी उन्हें इतनी बार ही आउट किया है वहीं, तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के पूर्व पेसर नावेद-उल-हसन हैं जिन्होंने युवी को 5 बार पवेलियन का रास्ता दिखाया है।

- क्या मानते हैं एक्सपर्ट

'विराट कोहली और युवराज सिंह का अनुभव और हर स्थिति में क्रिकेट खेलने का दम उन्हें पाकिस्तान के खिलाड़ियों से काफी आगे रखता है। हालांकि पाकिस्तान के इन खिलाड़ियों को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि पाकिस्तान टीम के पास एक बहुत सकारात्मक चीज मौजूद है और वो ये है कि उनके देश में क्रिकेट न होने के कारण वो लगातार देश से बाहर जाकर क्रिकेट खेल रहे हैं और इसका फायदा उन्हें जरूर मिलेगा।' - संजय भारद्वाज (गौतम गंभीर के कोच व पूर्व क्रिकेटर) 

यह भी पढ़ेंः ये हैं चैंपियंस ट्रॉफी के 5 सबसे युवा और 5 सबसे उम्रदराज खिलाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.