नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। क्रिकेट के सुपरमैन के नाम से मशहूर और दुनिया भर में लोकप्रिय दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डीविलियर्स ने आज अचानक अपने फैसले से सबको चौंका दिया। उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपनी कप्तानी छोड़ दी है। हालांकि उन्होंने खुद को तीनों फॉर्मेट में अपने देश के लिए उपलब्ध रहने का एलान भी किया है।

- टीम को दी प्राथमिकता

सभी टीमें अभी से विश्व कप 2019 की तैयारियों में जुट गई हैं और इसी को नजर में रखते हुए 33 वर्षीय एबी डीविलियर्स ने राष्ट्रीय टीम को प्राथमिकता देते हुए कप्तानी से हटने का फैसला किया है। दरअसल पिछले काफी समय से उनकी फिटनेस परेशान कर रही थी। वो जब-जब मैदान पर आए, अच्छा खेले लेकिन टीम से अंदर-बाहर रहने का सिलसिला जारी रहा। एबी खुद भी नहीं चाहते कि टीम की विश्व कप तैयारियों पर उनकी फिटनेस का कोई असर पड़े इसलिए उन्होंने अहम जिम्मेदारी से खुद को अलग करने का फैसला सुना दिया।

- कौन होगा अगला कप्तान

गौरतलब है कि फैफ डु प्लेसी पिछले काफी समय से एबी डीविलियर्स की मौजूदगी और गैरमौजूदगी में द.अफ्रीका की टेस्ट और टी20 टीमों की कप्तानी करते रहे हैं। एबी ने भी कप्तानी छोड़ते समय अपने बयान में कहा है कि, 'फैफ एक शानदार कप्तान साबित हुए हैं और इसी को नजर में रखते हुए मैंने क्रिकेट साउथ अफ्रीका को अपने फैसले के बारे में बता दिया है।' माहौल को देखें तो डु प्लेसी ही अगले वनडे कप्तान होंगे लेकिन अगर कोई ट्विस्ट आता है तो मुमकिन है कि धुआंधार बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को ये जिम्मेदारी सौंप दी जाए। डु प्लेसी अब तक 9 वनडे मैचों में कप्तानी कर चुके हैं जि

- मुश्किलें ही मुश्किलें

एबी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में एक बल्लेबाज, कप्तान और शानदार फील्डर के रूप में कई यादगार लम्हों व रिकॉर्ड्स से फैंस को रूबरू कराया। जनवरी 2016 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हाशिम अमला से कप्तानी ली थी लेकिन कुछ ही समय बाद वो कोहनी की चोट के कारण लगातार टेस्ट क्रिकेट से बाहर ही रहे हैं। वो चैंपियंस ट्रॉफी में वनडे कप्तान के रूप में फिर से सामने आए लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम इस टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ सकी।

- कैसा रहा है सफर, आंकड़ों की जुबानी

अगर वनडे कप्तान के रूप में डिविलियर्स के आंकड़ों को देखें तो वो ग्रीम स्मिथ (149) और हैंसी क्रोन्ये (140) के अलावा सौ से ऊपर वनडे मैचों में कप्तानी करने वाले तीसरे दक्षिण अफ्रीकी कप्तान रहे। एबी ने 103 मैचों में अपनी राष्ट्रीय टीम की कप्तानी की जिस दौरान उनका जीत प्रतिशत 57.28 का रहा। उनकी कप्तानी में द.अफ्रीकी टीम ने 59 मैच जीते जबकि 39 मैच गंवाए, वहीं एक मैच टाइ रहा। एबी ने टी20 क्रिकेट में 18 मैचों की कप्तानी की है जिसमें उनकी टीम को 8 जीत मिलीं जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने सिर्फ दो मैचों में कप्तानी की जिस दौरान द.अफ्रीका ने एक मैच जीता और एक मैच गंवाया।

डीविलियर्स का वनडे करियर

मैच- 222, रन- 9319, शतक- 24, अर्धशतक- 53, सर्वश्रेष्ठ पारी- नाबाद 162 रन

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021