Move to Jagran APP

खुश हुए विराट कोहली जब नागपुर टेस्ट में इस खिलाड़ी ने दिखाया अपना जलवा

नागपुर टेस्ट में इस गेंदबाज ने अपने बाउंस से विरोधी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 28 Nov 2017 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 29 Nov 2017 10:00 AM (IST)
खुश हुए विराट कोहली जब नागपुर टेस्ट में इस खिलाड़ी ने दिखाया अपना जलवा

 मुंबई। नागपुर टेस्ट भारतीय क्रिकेट टीम के लिए हर लिहाज से शानदार रहा। टीम के बल्लेबाज साथ ही दोनों स्पिनर अश्विन और जडेजा ने भी अपना दम दिखाया लेकिन कप्तान विराट कोहली जिस खिलाड़ी के प्रदर्शन से सबसे ज्यादा खुश हुए वो थे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा। टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे को देखते हुए ईशांत का ऐसा प्रदर्शन राहत पहुंचाने वाली रही। 

loksabha election banner

श्रीलंका की टीम पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट के हर प्रारूप में भारतीय टीम से लगातार 9वां मैच हारी है। हालांकि अगर भारतीय टीम के अगले दौरे को देखा जाए तो तैयारी के लिहाज से श्रीलंका के साथ भारत के इस सीरीज को आदर्श सीरीज को कतई नहीं कह सकते। टेस्ट की नंबर एक टीम भारत को अगले वर्ष के पहले महीने में ही दक्षिण अफ्रीका के चुनौतीपूर्ण दौरे पर जाना है। 

भारतीय टीम को बेशक कोलकाता टेस्ट मैच में ड्रॉ से संतोष करना पड़ा लेकिन नागपुर टेस्ट मैच में टीम को पारी और 239 रन की बड़ी जीत मिली। ये भारतीय टीम की टेस्ट में सबसे बड़ी जीत में से एक थी। इस मैच की पहली पारी में चार भारतीय बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली और विशाल स्कोर खड़ा किया जबकि मैच की दोनों पारियों में अश्विन और जडेजा ने मिलकर कुल 13 विकेट लिए। इसके बावजूद कप्तान विराट ने ईशांत की गेंदबाजी को सबसे बेहतरीन करार दिया। ईशांत ने मैच की दोनों पारियों में 80 रन देकर कुल 5 विकेट लिए। विराट ने ईशांत के बारे में कहा कि जिस तरह से श्रीलंका के बल्लेबाजों को ईशांत ने अपने बाउंस से लगातार बल्लेबाजों को परेशान किया वो कमाल का था। हालांकि स्पिनर्स ने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन ईशांत सबसे बेहतरीन साबित हुए। 

ईशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वर्ष की शुरुआत में चार में से तीन टेस्ट मैच खेले थे। उन्हें टीम में शमी की जगह मौका दिया गया था जो चोट की वजह से सीरीज से बाहर हो गए थे। इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। इसके  बावजूद उन्होंने खुद को फिट बनाए रखा और दिल्ली की तरफ से खेलते हुए रणजी ट्रॉफी के चार मैचों में 20 विकेट लिए। नागपुर टेस्ट में ईशांत को खेलने का मौका इसलिए मिला क्योंकि शादी की वजह से भुवी दो टेस्ट मैचों से बाहर हो गए थे और चोट की वजह से शमी नागपुर टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं थे। 

नागपुर का पिच बल्लेबाजी की लिहाज से शानदार था और ऐसे पिच पर ईशांत ने अपनी गति और बाउंस से सबको प्रभावित किया। ईशांत के ऐसे प्रदर्शन से भारत को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए एक और तेज गेंदबाज विकल्प मिल गया है। ईशांत ने कहा कि जिस तरह से उमेश, शमी और भुवी गेंदबाजी कर रहे हैं वो कमाल का है। मैंने पिछले 12 टेस्ट मैचों में टीम के लिए ज्यादा विकेट नहीं लिए हैं और ऐसे में वो तीनों मुझसे पहले टीम में जगह पाने के हकदार हैं। मुझे विकेट नहीं मिल रहे थे ये मेरे लिए सबसे बड़ी समस्या थी लेकिन अब मुझे विकेट मिले हैं तो मैं काफी अच्छा महसूस कर रहाहूं। जिस तरह से टीम के सभी तेज गेंदबाज प्रदर्शन कर रहे हैं उसके बाद सबके बीच एक स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में जब भी आपको मौका मिले विकेट लेने का प्रयास करना चाहिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.