Move to Jagran APP

IPL Controversies: आईपीएल के इतिहास की वो लड़ाइयां, जिन्हें हमेशा किया जाता है याद

IPL top fight आईपीएल के हर सीजन में किसी न किसी मैच में ऐसा मौका आता ही है जब खिलाड़ी अपने गुस्से पर काबू नहीं रख पाते और वो किसी विवादों में उलझ जाते है। आइए पढ़ें आईपीएल में हुए वो विवाद जिसने खूब सुर्खियां बटोरी।

By Piyush KumarEdited By: Piyush KumarPublished: Thu, 23 Mar 2023 04:11 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 04:11 PM (IST)
आइए जानतें हैं आईपीएल के इतिहास में हिए पांच सबसे बड़े विवाद।

नई दिल्ली स्पोर्ट्स डेस्क। क्रिकेट को यूं तो जेंटलमेन गेम कहा जाता है। क्रिकेटर्स से उम्मीद की जाती है कि वो खेल के दौरान खेलभावना का ख्याल रखें। हालांकि, टी20 के दौर में ज्यादतर मैच रोमांच से भरपूर होता है। रोमांचक मैचों में क्रिकेटर्स पर मैच जीतने का प्रेशर भी बखूबी होता है।

loksabha election banner

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल (IPL) की बात करें तो इस लीग में कई बार क्रिकेटर्स एक दूसरे से उलझ चुके हैं। कभी-कभी तो एक ही टीम के दो खिलाड़ियों के बीच बहस हो चुकी है। आइए, आज आईपीएल की उन घटनाओं को याद करें जब मैदान में क्रिकेटर्स एक दूसरे से उलझ गए।

जब भज्जी ने श्रीसंत को लगाया तमाचा

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

आईपीएल के पहले सीजन में ही खिलाड़ियों के बीच नोकझोंक की घटनाएं घटने लगी थी। दरअसल, पहले सीजन का 10वां मैच मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच मोहाली क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में 182 रन बनाए। वहीं, इस मैच में मुंबई को 82 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा।

मैच जीतने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज श्रीसंत (Sreesanth) ने हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का मजाक उड़ा दिया। मैच गंवाने के बाद पहले से ही परेशान भज्जी को श्रीसंत ने कुछ ऐसी बात बोल दी जो उन्हें पसंद नहीं आई। इसके बाद भज्जी ने तेज गेंदबाज को एक थप्पड़ रसीद कर दी। थप्पड़ लगने के बाद श्रीसंत रोने लगे। हालांकि, मैच खत्म होने के बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे से माफी मांगी।

मैदान में भिड़े भज्जी-रायडू

आईपीएल 2016 की बात है। मुंबई इंडियंस और पुणे सुपरजायंट के बीच मैच खेला जा रहा था। मुंबई इंडियंस की फील्डिंग के दौरान हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)  और अंबाती रायडू (Ambati Rayudu) के बेच नोखझोंक हो गई। मैच के 11वें ओवर में भज्जी गेंदबाजी कर रहे थे। उनकी गेंद पर पुणे की तरफ से सौरव तिवारी ने करारा शॉट खेला। फील्डिंग कर रहे रायडू बॉल को रोकने में नाकामयाब रहे और बॉल चौक्के के लिए चली गयी।

रायडू की मिस फील्डिंग देखकर से भज्जी नाराज हो गए। रायडू को भज्जी ने अपशब्द कहना शुरू कर दिया, जिसे देख कर रायडू भी गुस्से में आ गए और उन्होंने भी भज्जी को गुस्से से कुछ कह दिया और भज्जी की तरफ आगे बढ़ गए। इस मामले पर अंपायर को बीच बचाव करना पड़ा। आईपीएल के इतिहास में ये पहली ऐसी घटना थी, जब एक ही टीम के दो खिलाड़ी ऐसे आपस में हीं भीड़ गए हों।

कोहली और गंभीर में हुई तूतू-मैंमैं

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

आईपीएल 2013 में जब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला चल रहा था। इस समय गौतम गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर रहे थे। वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) आरसीबी की कप्तानी कर रहे थे। इस मैच में कोहली 27 गेंदों पर 35 रन बनाकर आउट हुए।

विराट कोहली के विकेट आउट होने के बाद केकेआर टीम ने जश्न मनाना शुरू कर दिया। इसी बीच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विराट कोहली को लेकर कुछ ऐसी बात कह दी जो विराट को पसंद नहीं आई। फिर विराट पवोलियन जाने की जगह गंभीर की ओर चल पड़े। मामले को आगे बढ़ता देख उस समय केकेआर की ओर से खेल रहे रजत भाटिया ने बीच-बचाव किया। इसके बाद अंपायर्स ने आकर मामले को संभाला।

जब पोलार्ड ने स्टार्क की ओर फेंका बल्ला

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

आईपीएल 2014 के 27वें मैच में मुंबई इंडियंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से हुआ। यह मैच मुंबई की टीम अपने घरेलू मैदान वानखेडे स्टेडियम में खेल रही थी। इस मैच में वेस्टइंडीज के क्रिकेटर कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard)  और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) के बीच जबरदस्त तकरार देखने मिली।

मुंबई की बल्लेबाजी के 17वें ओवर में दोनों खिलाड़ी आपस में भिड़ गए। दरअसल, इस ओवर में स्टार्क ने बाउंसर फेंकी, जिसे पोलार्ड खेल नहीं सके। शॅाट न मार पाने को लेकर स्टार्क ने पोलार्ड को कुछ कहा, जिसके बाद पोलार्ड ने उन्हें जाने के लिए इशारा किया।

अगली गेंद पर जब स्टार्क जब रनअप पूरा कर गेंद फेंकने ही वालें थे, तभी पोलार्ड हट गए। हालांकि, स्टार्क नहीं रूके और गेंद को लेग स्टंप की ओर फेंक दी। स्टार्क के इस बर्ताव से पोलार्ड आग बबूला हो गए और उन्होंने गुस्से में अपना बैट फेंक दिया। गनीमत रही कि बैट किसी खिलाड़ी को नहीं लगी। इसके बाद अंपायर ने पोलार्ड और स्टार्क से बात की।

उस समय आरसीबी की ओर से खेल रहे क्रिश गेल भी बीच बचाव में आए और उन्होंने पोलार्ड से बात की। वहीं, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने भी मामले को शांत कराने की कोशिश की।

जब माही को अंपायरिंग पर आया गुस्सा

(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

आईपीएल-12 के 25वें मैच में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और अंपायर्स के बीच बहस हो गई। दरअसल, यह मुकाबला चेन्नई बनाम राजस्थान के बीच खेला गय था। इसी मैच के आखिरी ओवर में एक विवाद खड़ा हो गया। राजस्थान रॉयल्स की ओर से बेन स्टोक्स गेंदबाजी कर रहे थे।

मैच के आखिरी ओवर में अंपायर उल्हास गांधे ने शुरुआत में नो-बॉल का इशारा करने के लिए हाथ उठाया, लेकिन लेग अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड की तरफ से गेंद के कमर से ऊपर रहने का इशारा न मिलने के बाद उन्होंने नो बॉल का फैसला बदल लिया। इसके बाद गांधे ने नो-बॉल नहीं दी। यह देखकर डगआउट में बैठे धोनी आग बबूला हो उठे। इसके बाद धोनी मैदान में घुसकर अंपायर से बहस करने लगे। अंपायर से बहस करने को लेकर धोनी पर मैच फीस का 50 प्रतिशत का जुर्माना लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.