Move to Jagran APP

IPL 2023 Auction: मार्च में शुरू हो सकता है आइपीएल का धमाल, देश से बाहर खिलाड़ियों की नीलामी की योजना

IPL 2023 Auction आईपीएल 2023 ऑक्शन को 16 दिसंबर को कराए जाने की खबर है। आइपीएल 2023 मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है और मई के अंत या जून की शुरुआत तक खेला जाएगा।

By Umesh KumarEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2022 09:36 AM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2022 09:36 AM (IST)
IPL 2023 Auction: मार्च में शुरू हो सकता है आइपीएल का धमाल, देश से बाहर खिलाड़ियों की नीलामी की योजना
आइपीएल 2023 ऑक्शन भारत से बाहर कराने की संभावना।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) की नीलामी विदेशों में आयोजित करने पर विचार कर रहा है, जिसकी सबसे अधिक संभावना तुर्की में है। अंतिम निर्णय नवंबर के पहले सप्ताह में लिए जाने की उम्मीद है, जिसमें नियमित आयोजन स्थल बेंगलुरु को भी ध्यान में रखा जाएगा। इस साल के आइपीएल ऑक्शन को 16 दिसंबर को कराए जाने की खबर है।

loksabha election banner

क्रिकबज (Cricbuzz) के अनुसार, आइपीएल के नए चेयरमैन अरुण सिंह धुमल ने पदभार संभालते ही नई व्यवस्था लागू करने की सोच रहे हैं। सीजन से पहले टूर्नामेंट को लेकर सारी चीजों पर नजर बनाए हुए हैं। चेयरमैन ने मैच का प्रासरण करने वायकॉम और स्टार और टूर्नामेंट में खेलने वाली सभी टीमों के फ्रेंचाइजी मालिकों से इसको लेकर बात की है।

मार्च के तीसरे सप्ताह में टूर्नामेंट शुरू होने की संभावना

आइपीएल 2023 ऑक्शन को 16 दिसंबर को कराए जाने की खबर है। आइपीएल 2023 मार्च के तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है और मई के अंत या जून की शुरुआत तक चलेगा। आईपीएल अधिकारियों ने हमेश नीलामी को विदेशों कराए जाने के बारे में सोचा था, एक बार तो सिंगापुर में कार्यशाला का आयोजिन भी किया गया था। एक बार बीसीसीआइ इसे लंदन में आयोजित करने वाले था, लेकिन कुछ फ्रेंचाइजी के विरोध के कारण इस प्लान को रद्द करना पड़ा था।

फ्रेंचाइजी टीमों को खिलाड़ियों को करना होगा रिलीज

बता दें कि पिछले साल आइपीएल का मेगा ऑक्शन किया गया था, जिसमें सभी टीमों को अधिक्तम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद बाकी खिलाड़ियों को रिलीज करने कहा गया था। नियम के मुताबिक सभी फ्रेंचाइजी टीमों ने ऑक्शन में जाने से पहले अपने मनपसंद खिलाड़ियों को रिटेन किया था, जबकि बाकियों को मेगा ऑक्शन के लिए रिलीज कर दिया था

इस सीजन के लिए भी फ्रेंचाइजी को उन खिलाड़ियों के बारे में बीसीसीआइ को सूचित करना होगा जिन्हें वे 15 नवंबर तक रिलीज करना चाहते हैं। पिछले साल हुई नीलामी के लिए सभी फ्रेंचाइजी की पर्स वैल्यू 90 करोड़ रुपये थी। इस साल इसे बढ़ाकर 95 करोड़ रुपये कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: शोएब अख्तर चाहते हैं कि विराट कोहली को T20I क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लेना चाहिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.