Move to Jagran APP

IPL 2019: रोमांच की डुबकी लगाकर जीत के साथ शान से प्लेऑफ में पहुंची मुंबई इंडियंस

आखिरी गेंद पर हैदराबाद को सात रन की जरूरत थी और पांडे ने छक्का जड़कर मैच टाई करा दिया।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 03:51 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 07:08 AM (IST)
IPL 2019: रोमांच की डुबकी लगाकर जीत के साथ शान से प्लेऑफ में पहुंची मुंबई इंडियंस
IPL 2019: रोमांच की डुबकी लगाकर जीत के साथ शान से प्लेऑफ में पहुंची मुंबई इंडियंस

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को आइपीएल के प्लेऑफ में पहुंचने की जंग का सबसे बड़ा मुकाबला था। ऐसे में रोमांच का अपने चरम पर पहुंचना लाजमी था। क्विंटन डिकॉक और मनीष पांडे की अपनी-अपनी टीमों के लिए खेली गई पसीने से तर-बतर नाबाद अर्धशतकीय पारियों पर हार्दिक पांड्या का एक छक्का भारी पड़ गया। और मुंबई इंडियंस ने सुपर ओवर में मैच जीतकर शान से प्लेऑफ में जगह बना ली। चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया था।

loksabha election banner

मुंबई की जीत के साथ ही राजस्थान रॉयल्स ने भी राहत की सांसे लीं, जो इस जीत के बाद अब भी प्लेऑफ में पहुंचने की दौड़ में है। मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक के अर्धशतक की बदौलत 20 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाए थे। जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद भी छह विकेट पर मनीष पांडेय की जुझारू पारी की बदौलत 162 रन ही बना सकी जिससे मैच सुपर ओवर में चला गया।

सुपर ओवर का रोमांच

सुपर ओवर में हैदराबाद ने थके हुए बल्लेबाज मनीष पांडे के साथ मुहम्मद नबी को भेजने का फैसला किया। जसप्रीत बुमराह की पहली ही गेंद पर दो रन चुराने के चक्कर में पांडे रन आउट हो गए। इसके बाद आए गुप्टिल ने एक रन चुराया, अगली गेंद पर नबी ने छक्का जड़ दिया, लेकिन यॉर्कर किंग बुमराह ने नबी को अगली गेंद पर बोल्ड करके हैदराबाद की पारी का अंत कर दिया। सुपर ओवर में दो विकेट गिरने पर ही टीम का खेल खत्म हो जाता है। मुंबई को सिर्फ नौ रनों का लक्ष्य मिला। हार्दिक पांड्या ने राशिद खान की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा। अगली गेंद पर हार्दिक ने एक रन चुराया और फिर कीरोन पोलार्ड ने दो रन लेकर मैच मुंबई की झोली में डाल दिया।

पांडे का संघर्ष

इससे पहले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्छी रही। रिद्धिमान साहा (25) और मार्टिन गुप्टिल (15) ने हैदराबाद को सधी शुरुआत दिलाते हुए टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 40 रन तक पहुंचा दिया था, लेकिन तभी साहा को बुमराह ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मनीष पांडे (नाबाद 71) ने शानदार बल्लेबाजी की। हालांकि दूसरे छोर पर खड़े गुप्टिल उनका साथ छोड़ गए। गुप्टिल को भी बुमराह ने चलता किया।

मनीष को किसी दूसरे बल्लेबाज का साथ नहीं मिल पा रहा था। पहले कप्तान केन विलियमसन (03) और विजय शंकर (12) को क्रुणाल पांड्या ने चलता करके हैदराबाद की मुश्किल बढ़ा दी। इसके बाद मनीष ने मुहम्मद नबी (31) ने मिलकर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया था। नबी आखिरी ओवर में हार्दिक की वाइड गेंद को छेड़कर मुंबई को मैच में वापसी का मौका थमा बैठे और आउट हो गए। नबी ने 20 गेंद में दो चौके और दो छक्कों लगाए।

आखिरी गेंद पर हैदराबाद को सात रन की जरूरत थी और पांडे ने छक्का जड़कर मैच टाई करा दिया। मनीष ने 47 गेंद की नाबाद पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए। मुंबई की ओर से क्रुणाल, बुमराह और हार्दिक ने दो-दो विकेट लिए।

डिकॉक ने खेली अच्छी पारी : इससे पहले, वर्तमान सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर के अपनी टीम के विश्व कैंप में शामिल होने के लिए स्वदेश चले जाने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आइपीएल में आगे का सफर तय करना बेहद मुश्किल था, लेकिन हैदराबाद के गेंदबाजों ने घरेलू फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को बांधकर अपना काम पूरा कर दिया। हालांकि क्विंटन डिकॉक अंत तक नाबाद रहे और 58 गेंद में 69 रन बनाए। मध्य क्रम के बल्लेबाजों के फेल होने पर मुंबई की टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन ही बना सके। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी लेकिन धीमी रही। रोहित शर्मा (24) ने शुरुआत में अच्छे शॉट खेले, लेकिन खलील अहमद की बाउंसर पर वह संभल नहीं सके और मुहम्मद नबी को कैच थमा बैठे। रोहित ने 18 गेंद की पारी में पांच चौके लगाए। सूर्यकुमार यादव (23) ने क्विंटन डिकॉक (69) के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। हालांकि 12वें ओवर में सूर्यकुमार को खलील ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद इविन लुइस (01) भी चलते बने। हार्दिक पांड्या (18) से बड़े स्कोर तक पहुंचाने की उम्मीद थी, लेकिन उनका बल्ला नहीं चल सका। हार्दिक को भुवनेश्वर कुमार ने नबी के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। उधर डिकॉक ने लड़खड़ाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। अंतिम ओवरों में कीरोन पोलार्ड (10) को लंबे शॉट खेलने की जरूरत थी, लेकिन खलील ने उनको पवेलियन भेजकर अपना तीसरा विकेट लिया। डिकॉक 58 गेंद में छह चौके और दो छक्के लगाकर नाबाद लौटे। हैदराबाद के लिए खलील ने सबसे ज्यादा तीन विकेट, भुवनेश्वर और नबी ने एक-एक विकेट लिया। राशिद खान को विकेट जरूर नहीं मिला लेकिन उन्होंने चार ओवर में मात्र 20 रन ही खर्च किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.