पॉचेफस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका), पीटीआइ। मिगनोन डु प्रेज के शानदार 90 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीकी महिलाएं भारत से तीसरा और आखिरी वनडे सात विकेट से जीतने में कामयाब रहीं। इसी के साथ भारतीय महिलाओं ने वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली, जो आइसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप का हिस्सा है।भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार किसी वनडे सीरीज़ में जीत हासिल की। इस सीरीज़ में भारत ने शुरुआती 2 मैच जीते थे। इससे पहले, भारत को दो बार वनडे सीरीज़ में दक्षिण अफ्रीका से 4-1 (2001-02) और 2-1 (2014-15) से शिकस्त मिली थी।

दक्षिण अफ्रीकी टीम को जब 30 गेंद पर 42 रन की जरूरत थी, तब डु प्रेज आगे आईं और उन्होंने 49.2 ओवर में अपनी टीम को जीत दिला दी। डु प्रेज के अलावा लौरा वोलवार्ड ने 59 रनों की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीकी टीम को पहला झटका ओपनर लिजले ली के रूप में लगा, लेकिन उसके बाद डु प्रेज और वोलवार्ड ने तीसरे विकेट के लिए 118 रन की साङोदारी की जीत की नींव रख दी।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। भारतीय टीम ने पूनम राउत की अनुपस्थिति में दीप्ति शर्मा को ओपनिंग पर भेजा, जबकि भारत ने अपनी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को भी तीसरे वनडे में आराम दिया। भारत को मैच का सबसे बड़ा झटका पहले ओवर में ही लग गया, जब स्मृति मंधाना बिना कोई रन बनाए आउट हो गईं। इससे पहले स्मृति ने पहले वनडे में 84, जबकि दूसरे वनडे में 135 रन की शानदार पारी खेली थी। हालांकि 18 ओवर में 57 रन के अंदर तीन विकेट गिरने के बाद दीप्ति और वेदा ने चौथे विकेट के लिए शानदार 83 रन की साझेदारी की। दीप्ति शर्मा के 79 और वेदा कृष्णमूर्ति के 56 रन की बदौलत भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर आलआउट हो गई थी। दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर शबनम इस्माइल ने नौ ओवर में 30 रन देकर सबसे ज्यादा चार विकेट लिए।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal