Move to Jagran APP

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए इस दिन होगा टीम इंडिया का ऐलान, रिपोर्ट आई सामने

India Tour of South Africa न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका का दौरा करना है। इसी दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान इसी महीने के आखिर में हो सकता है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 23 Nov 2021 01:00 PM (IST)
साउथ अफ्रीका दौरे के लिए इस दिन होगा टीम इंडिया का ऐलान, रिपोर्ट आई सामने
भारतीय टीम का चयन अगले सप्ताह होना है (फोटो इंडिया)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। India Tour of South Africa: भारतीय टीम को गुरुवार 25 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। सीरीज का पहला मैच कानपुर में खेला जाएगा, जबकि दूसरा मैच मुंबई में खेला जाएगा। इसके बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाना है, जहां तीनों प्रारूप की सीरीज दोनों देशों के बीच खेली जाएगी। इसी सीरीज के पहले मैच के बाद साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए टीम का चयन होना है।

loksabha election banner

रिपोर्ट्स की मानें तो कानपुर में जैसे ही पहला टेस्ट मैच समाप्त होगा तो उसके बाद साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए टीम की घोषणा होगी। माना जा रहा है कि चयनकर्ता दक्षिण अफ्रीका में होने वाली टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम का चयन करेंगे। इस तरह चयनकर्ताओं की समिति की निगाहें घरेलू स्तर से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक होंगी, क्योंकि इस समय कई प्रकार की क्रिकेट खेली जा रही होगी, जहां से खिलाड़ियों को चुना जाएगा।

सबसे पहले तो भारतीय चयनकर्ता साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का चयन करेंगे और इसके लिए सभी की निगाहें न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करने पर होंगी, जबकि कुछ खिलाड़ी इंडिया ए के साथ साउथ अफ्रीका के दौरे के लिए गए हैं। वे खिलाड़ी भी चाहेंगे कि वे साउथ अफ्रीकी की सरजमीं पर अच्छा प्रदर्शन करें और फिर विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट सीरीज खेलें।

वहीं, सीमित ओवरों की सीरीज के लिए चयनकर्ता अगर टीम का चयन करेंगे तो निश्चित रूप से न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को मौका मिलेगा। इसके अलावा वनडे और टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की वापसी होगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 दिसंबर से होनी है, जबकि वनडे सीरीज का आगाज 11 जनवरी से और टी20 सीरीज 19 जनवरी से खेली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.