Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाकर इस भारतीय बल्लेबाज ने बना डाले कई कीर्तिमान

West Indies में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाकर इस भारतीय बल्लेबाज ने गौतम गंभीर का 17 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 09 Aug 2019 03:31 PM (IST)Updated: Sat, 10 Aug 2019 07:19 AM (IST)
वेस्टइंडीज में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाकर इस भारतीय बल्लेबाज ने बना डाले कई कीर्तिमान
वेस्टइंडीज में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाकर इस भारतीय बल्लेबाज ने बना डाले कई कीर्तिमान

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies: टीम इंडिया इन दिनों वेस्टइंडीज दौरे पर है जहां विराट की अगुआई में टीम का प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया ए भी वेस्टइंडीज के टूर पर है। इंडिया ए के खिलाड़ी भी यहां पर वेस्टइंडीज ए के खिलाफ कमाल कर रहे हैं। इंडिया ए की तरफ से वेस्टइंडीज ए के खिलाफ अंतिम अनाधिकारिक टेस्ट मैच में शुभमन गिल (Shubman Gill) ने दोहरा शतक लगाया। शुभमन गिल अपने इस शतक की वजह से कैरेबियाई धरती पर वो कमाल कर गए जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज ने उनसे पहले नहीं किया था। इसके अलावा शुभमन ने पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। 

loksabha election banner

वेस्टइंडीज दौरे के लिए ऐसा माना जा रहा था कि शुभमन को भारतीय टीम में मौका दिया जाएगा पर ऐसा नहीं हुआ। अब उन्होंने अपनी इस पारी के जरिए भारतीय चयनकर्ताओं को करारा जवाब दिया है। शुभमन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अनाधिकारिक टेस्ट मैच में 257 गेंदों पर 204 रन की पारी खेली और उन्होंने अपनी इस पारी में 19 चौके व दो छक्के जड़े। 

इस दोहरे शतक के बाद शुभमन गिल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में ये कमाल करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शुभमन ने 19 दिन 334 दिन की उम्र में दोहरा शतक लगाया है और उन्होंने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) को पीछे छोड़ दिया है। गंभीर ने ये कमाल 20 वर्ष 124 दिन की उम्र में जिम्बाब्वे के खिलाफ किया था। शुभमन गिल ने 17 साल के बाद गंभीर का ये रिकॉर्ड तोड़ा है। 

इसके अलावा शुभमन गिल भारत के बाहर विदेशी जमीन पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं। कैरेबियाई धरती पर भी वो सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। गिल की ये पारी एतिहासिक रही। उन्होंने इस मैच की दूसरी पारी में हनुमा विहारी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 315 रनों की साझेदारी भी की। हनुमा विहारी ने भी इस मैच में शतक लगाया और 219 गेंदों पर 118 रन बनाए। विहारी ने अपनी पारी में दस चौके और एक छक्का लगाया। हालांकि इस मैच की पहली पारी में शुभमन गोल्डन डक का शिकार हुए थे और पहली ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.