Move to Jagran APP

वीडियो में देखें आज के दिन ही कैसे धौनी ने बांग्लादेश के जबड़े से छीनी थी जीत

23 मार्च यानी आज ही के दिन साल 2016 के टी-20 वर्ल्डकप मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 02:50 PM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 05:20 PM (IST)
वीडियो में देखें आज के दिन ही कैसे धौनी ने बांग्लादेश के जबड़े से छीनी थी जीत
वीडियो में देखें आज के दिन ही कैसे धौनी ने बांग्लादेश के जबड़े से छीनी थी जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। अभी कुछ ही दिनो पहले निदाहास ट्रॉफी में खिताबी भिड़ंत के दौरान भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने बांग्लादेश के मुंह से जीत छीन ली थी। कार्तिक की इस अपनी विस्फोटक पारी की बदौलत भारत यह खिताब जीतने में सफल रहा। कार्तिक ने मात्र 8 गेंदों पर 29 रनों की जोरदार पारी खेली थी। और मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर इस मैच को भारत की झोली में डाल दिया था।

loksabha election banner

आपको बता दें कि बांग्लादेश के साथ यह वाक्या पहली बार नहीं हुआ है जब भारत ने अंतिम समय पर उनसे मैच छीन लिया हो। 23 मार्च यानी आज ही के दिन साल 2016 के टी-20 वर्ल्डकप मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हरा दिया था।

भारत ने पहले बल्लेेबाजी कर बनाए थे 146 रन

यह मैच बेंगलुरु में खेला गया था जिसमें भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और पूरी टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 146 रन ही बना पाई। 147 रन के बेहद आसान से लक्ष्य का पीछा करने जब बांग्लादेश की टीम बल्लेबाजी करने उतरी तो ऐसा लग रहा था कि वो बहुत आसानी से यह मैच जीत लेगी, लेकिन उसे यहां मुंह की खानी पड़ी थी।

बांग्लादेश ने की थी तेज शुरुआत

बांग्लादेश के लिए ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल ने टीम को तेज शुरुआत दी। लेकिन वो 32 गेंदों में 35 रन बनाकर रविंद्र जडेजा के शिकार बने उन्हें महेंद्र सिंह धौनी ने जडेजा की गेंद पर स्टंप आउट किया। बांग्लादेश की टीम ने 6 विकेट खोकर 19वें ओवर तक 136 रन बना लिए थे, और बांग्लादेश को जीतने के लिए अंतिम ओवर में महज 11 रनों की जरूरत थी।

अंतिम गेंद पर धौनी ने किया रन आउट 

अब बांग्लादेश को आखिरी ओवर में 11 रन की जरूरत थी, क्रीज पर खड़े मुश्फिकर रहीम और महमुदुल्लाह अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे थे। इस ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर चौका लगाकर रहीम ने इस रनों के अंतर को और कम कर दिया लेकिन चौथी गेंद पर वो धवन के हाथों कैच आउट हो गए जबकि पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा ने बाउंड्री पर एक शानदार कैच लपका जिसने महमुदुल्लाह को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। अब अंतिम गेंद पर बांग्लादेश को जीत के लिए 2 रनों की जरूरत थी लेकिन शुवागाता गेंद से संपर्क नहीं बना सके और गेंद सीधे धौनी के हाथों में गई।

भारत को मिली 1 रन से जीत

दोनों बल्लेबाज रन के लिए दौड़ पड़े थे, उधर धौनी विकेटों के पीछे दौड़कर रन आउट करने आ रहे थे। बल्लेजबाज के क्रीज पर पहुंचने से पहले माही विकेट गिरा चुके थे। उनका यह शानदार रन आउट निर्णायक साबित हुआ और भारत ने 1 रन से मैच जीत लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.