Move to Jagran APP

India vs West Indies 3rd T20: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने उतरेगी टीम इंडिया

India vs West Indies 3rd T20 वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के लिए आज टीम इंडिया आखिरी और तीसरे मुकाबले में उतरेगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 01:48 PM (IST)
India vs West Indies 3rd T20: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने उतरेगी टीम इंडिया
India vs West Indies 3rd T20: वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने उतरेगी टीम इंडिया

गयाना, प्रेट्र : पहले ही सीरीज पर कब्जा जमा चुकी भारतीय टीम मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के इरादे से उतरेगी। इसके साथ भारतीय टीम के बल्लेबाजी क्रम में प्रयोग किए जाने की भी संभावना है। भारत ने रविवार को दूसरा मैच 22 रन से जीता, जिससे अमेरिकी चरण के सीरीज के दो मैच जीतकर उसने 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

loksabha election banner

पहले मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन बहुत ज्यादा प्रभावित करने वाला नहीं था, लेकिन विराट कोहली और उनकी टीम ने दूसरे मैच में दमदार वापसी करते हुए अपना दबदबा कायम किया। हालांकि, आंधी और बारिश की वजह से खेल जारी नहीं रह सका और मैच का नतीजा डकवर्थ-लुइस नियम से निकला। बल्लेबाजी क्रम में ज्यादा बदलाव नजर नहीं आ रहा है, लेकिन भारत गेंदबाजी में प्रयोग के तौर पर नया संयोजन उतार सकता है।

रविवार को हुई बारिश के बाद कोहली ने कहा, 'सीरीज जीतने से कुछ लड़कों को खिलाने का मौका मिलता है। हमेशा योजना पहले जीतने की होती है, लेकिन पहले दो मैच जीत ने टीम में बदलाव करने का मौका दिया है।'

इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि संघर्ष कर रहे रिषभ पंत की जगह अंतिम एकादश में केएल राहुल को शामिल किया जाए। दिल्ली के युवा बल्लेबाज पंत ने पहले दो मैचों में चार और शून्य रन बनाए थे। कप्तान कोहली ने पूरी तरह से पंत का बचाव किया और 21 वर्षीय इस उभरते हुए सितारे को एक और मौका मिलते हुए देखना दिलचस्प होगा। ना तो रोहित शर्मा और ना ही शिखर धवन को आराम दिए जाने की संभावना है। अंगूठे में फ्रैक्चर की वजह से विश्व कप से हटने के बाद धवन के लिए यह पहली सीरीज है और उन्होंने पहले दो मैचों में कोई बहुत ज्यादा रन नहीं बनाए हैं। वह वनडे और टेस्ट से पहले कुछ रन बनाने को लेकर उत्साहित होंगे।

इसकी काफी संभावना है कि लेग ब्रेक गेंदबाज राहुल चाहर को युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया जाए। राहुल के चचेरे भाई दीपक चाहर भी अंतिम एकादश में जगह बना सकते हैं और रवींद्र जडेजा भी उनमें से एक हो सकते हैं जिन्हें आराम दिया जा सकता है।

मेजबान टीम के लिए सशक्त प्रदर्शन करना चुनौती बना हुआ है। उन्हें सबसे छोटे प्रारूप में मजबूत माना जाता है, लेकिन वे अब तक अपनी प्रतिष्ठा के अनुकूल प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। कीरोन पोलार्ड और कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट जैसे बल्लेबाज अभी तक बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं। यदि वे मंगलवार को ऐसा करने में सफल रहते हैं तो अपनी टीम को जीत दिला सकते हैं, जो वनडे और टेस्ट सीरीज से पहले उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करेगी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, रिषभ पंत, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

वेस्टइंडीज : कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), जॉन कैंपबेल, इविन लुइस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पॉवेल, कीमो पॉल, सुनील नरेन, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस, एंथोनी ब्रेंबले, जेसन मुहम्मद, खारे पियरे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.