Move to Jagran APP

श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज भी जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

India vs Sri Lanka 2nd T20I Match Preview भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच मंगलवार को खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारत टी20 सीरीज भी जीतना चाहेगा क्योंकि पहले वनडे सीरीज भी भारत ने जीती थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 08:52 PM (IST)
श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज भी जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, इन खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें
India vs Sri Lanka 2nd T20I Match Preview (फोटो बीसीसीआइ ट्विटर)

कोलंबो, पीटीआइ। India vs Sri lanka 2nd T20I Match Preview: भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को यहां दूसरे मैच में जीत के साथ तीन मैचों की टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी तो उसे उम्मीद होगी कि बल्लेबाज संजू सैमसन अपनी प्रतिभा पर खरे उतरकर अपने प्रदर्शन में निरंतरता ला पाएंगे।

loksabha election banner

श्रीलंका को पहले मुकाबले में हराने के बाद भारत के विजयी संयोजन में बदलाव करने की संभावना नहीं है। हालांकि, उम्मीद है कि पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव कम से कम यह मुकाबला जरूर खेलेंगे और भारत के सीरीज जीतने की स्थिति में उन्हें अंतिम मैच से आराम दिया जा सकता है। दोनों खिलाड़ियों को ब्रिटेन में विराट कोहली की टीम के साथ जुड़ना है। दोनों को चोटिल शुभमन गिल और वाशिंगटन सुंदर के विकल्प के तौर पर भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किया गया है।

स्टैंड बाई खिलाड़ियों में शामिल बंगाल के सलामी बल्लेबाज अभिमन्यु ईश्वरन को मुख्य टीम में शामिल किया गया है जबकि स्टैंड बाई तेज गेंदबाज आवेश खान बायें अंगूठे में चोट के कारण स्वदेश लौटेंगे। गिल के पैर में घुटने के नीचे के अगले हिस्से में चोट है जबकि सुंदर के दायें हाथ की अंगुली में चोट है।

योजना में बदलाव होने की स्थिति में खराब फार्म से जूझ रहे मनीष पांडे पर देवदत्त पडीक्कल और रुतुराज गायकवाड़ को तरजीह दी जा सकती है। मंगलवार को नजरें सैमसन पर होंगी जिनसे काफी उम्मीदें हैं लेकिन, उन्हें जब भी भारतीय जर्सी में खेलने का मौका मिला तो वह इन उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रहे।

सैमसन को शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी के पर्याप्त मौके मिले लेकिन, इसके बावजूद वह आठ मैचों में 13.75 की औसत से ही रन बना पाए। सामने आ रहे प्रतिभावान खिलाडि़यों को देखते हुए सैमसन की राह इस प्रदर्शन के साथ आसान नहीं होने वाली। प्रदर्शन के आधार पर रिषभ पंत ने सैमसन को काफी पीछे छोड़ दिया है जबकि इशान किशन ने भी सीमित मौके मिलने पर प्रभावी प्रदर्शन किया है।

सीमित ओवरों के क्रिकेट में लोकेश राहुल भी विकेटकीपर के रूप में विकल्प हैं और ऐसे में सैमसन के पास अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने के लिए अधिक समय नहीं है। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के निदेशक राहुल द्रविड़ को भी सैमसन से काफी उम्मीदें हैं और अगर वह अगले दो मैचों में बड़ा स्कोर बनाने में विफल रहते हैं तो यह सीरीज उनके लिए अंतिम मौका साबित हो सकती है।

टीम के लिए हार्दिक पांड्या की बल्लेबाजी फार्म भी चिंता का विषय है जो श्रीलंका के खिलाफ अब तक प्रभावित करने में नाकाम रहे हैं। उन्होंने ठीक-ठाक गेंदबाजी की है लेकिन, वह पीठ की सर्जरी से पहले की तरह गेंदबाजी करने में नाकाम रहे हैं। भारतीय गेंदबाजों ने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन किया। युजवेंद्रा सिंह चहल और वरुण चक्रवर्ती एक बार फिर प्रभावित करने की कोशिश करेंगे। ये दोनों टीम में कलाई के स्पिनर के स्थान के लिए चुनौती पेश कर रहे हैं।

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए 20 से अधिक खिलाडि़यों का चयन होने की उम्मीद है और ऐसे में चक्रवर्ती तथा चहल दोनों को टीम में जगह मिल सकती है। श्रीलंका के लिए वनडे मैचों की तुलना में टी-20 सीरीज कड़ी चुनौती होगी क्योंकि उसके पास लगातार बड़े शाट खेलकर मैच का रुख बदल पाने वाले खिलाड़ी नहीं हैं।

चरित असलंका ने पहले मैच में 44 रन की पारी खेलकर भारत पर दबाव डालने का प्रयास किया था लेकिन, अहम मौकों की दासुन शनाका की टीम की अनुभवहीनता झलकी। टीम ने सोमवार को अंतिम छह विकेट सिर्फ 15 रन जोड़कर गंवाए। वानिंदु हसरंगा ने अपनी लेग स्पिन से प्रभावित किया है और सूर्यकुमार को छोड़कर भारत के अन्य बल्लेबाजों को कुछ परेशान करने में सफल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.