Move to Jagran APP

IND vs SL ODI: सीरीज जीत ईडन को 'रिटर्न गिफ्ट' देने की तैयारी, सीरीज में 1-0 से आगे है भारतीय टीम

कागज और मैदान दोनों में भारत का पलड़ा श्रीलंका के मुकाबले भारी नजर आ रहा है लेकिन अंडरडाग बनकर एशिया कप जीत चुकी श्रीलंकाई टीम वापसी करने का माद्दा रखती है। चूंकि ईडन में पांच साल बाद वनडे मैच होने जा रहा है इसलिए इसे लेकर काफी उत्साह है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Wed, 11 Jan 2023 08:36 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 08:36 PM (IST)
भारत और श्रीलंका के बीच वनडे मैच। फोटो- AP

कोलकाता, विशाल श्रेष्ठ। कोलकाता के ईडन गार्डेंस स्टेडियम में गुरुवार को भारत-श्रीलंका के बीच होने वाला सीरीज का दूसरा वनडे मैच खास है। क्योंकि यहां पांच साल से भी अधिक समय बाद वनडे मैच हो रहा है। ऐसे में टीम इंडिया यहीं सीरीज जीतकर कर ईडन को 'रिटर्न गिफ्ट' देना चाहेगी। टीम इंडिया गुवाहाटी में हुए पहले वनडे मैच में श्रीलंका को 67 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 से आगे है।

loksabha election banner

कागज और मैदान, दोनों में भारत का पलड़ा श्रीलंका के मुकाबले भारी नजर आ रहा है, लेकिन 'अंडरडाग' बनकर एशिया कप जीत चुकी श्रीलंकाई टीम वापसी करने का माद्दा रखती है। चूंकि ईडन में पांच साल बाद वनडे मैच होने जा रहा है, इसलिए इसे लेकर काफी उत्साह है। एशिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड में पिछला वनडे मैच 21 सितंबर, 2017 को भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जिसे मेजबान ने 50 रनों से जीता था।

उसके करीब ढाई साल बाद 18 मार्च, 2020 को ईडन को भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे मैच की मेजबानी मिली थी, लेकिन देश में फैली कोरोना महामारी के कारण उस मैच के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका के साथ सीरीज को ही रद कर दिया गया था।

विराट से शतकों की हैट्रिक की उम्मीद 

विराट से ईडन में एक और शतकीय पारी की उम्मीद है। किंग कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ पिछली वनडे सीरीज के आखिरी मैच में शतक लगाया था। उसके बाद गुवाहाटी में मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मैच में भी शतकीय पारी खेली। अब ईडन में उनसे वनडे में शतकों की हैट्रिक की उम्मीद है।

ईडन में खूब चलता है रोहित शर्मा का बल्ला 

यह वही मैदान है, जहां भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों पर 264 रनों की रिकार्ड तोड़ पारी खेली थी। रोहित ने ब्रेक के बाद शानदार वापसी की है इसलिए उनके प्रशंसक ईडन में उनसे एक और विस्फोटक पारी की उम्मीद कर रहे हैं। यह लगभग तय है कि रोहित के साथ शुभमन गिल ही पारी की शुरुआत करेंगे, जिन्होंने पिछले मैच में शानदार 70 रन बनाए थे।

गेंदबाजी में बदलाव की संभावना कम 

भारतीय गेंदबाजी में भी बदलाव की उम्मीद कम ही दिख रही है। टीम प्रबंधन को उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज से एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की आस है, जिन्होंने मिलकर पिछले मैच में पांच विकेट चटकाए थे। दूसरी तरफ ईडन की सपाट पिच पर श्रीलंकाई गेंदबाजों को और मेहनत करनी पड़ सकती है। श्रीलंका की बल्लेबाजी की कमान कप्तान दासुन शनाका को संभालनी होगी, जिन्होंने पिछले मैच में मुश्किल हालात में शतक जमाया था।

ओस उड़ा सकती है होश 

ईडन में ऐसे समय मैच होने जा रहा है, जब कोलकाता में ठंड पड़ रही है इसलिए रात के समय काफी ज्यादा ओस पड़ने की संभावना है। दूसरी पारी में गेंदबाजी करने वाली टीम को परेशानी हो सकती है। हालांकि ईडन के क्यूरेटर सुजन मुखर्जी ने विकेट को 'स्पोर्टिंग' बताते हुए कहा कि बल्लेबाजों व गेंदबाजों, दोनों को ही इससे मदद मिलेगी।

ईडन में होगा लाइट एंड साउंड लेजर शो 

ईडन में वनडे की वापसी का जश्न मनाने के लिए बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) की तरफ से पारी के ब्रेक के दौरान 'लाइट एंड साउंड लेजर शो' का आयोजन किया जाएगा। इससे पहले यहां 1996 में लेजर शो का आयोजन हुआ था।

टीमें : भारत: रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल, इशान किशन, वा¨शगटन सुंदर, युजवेंद्रा ¨सह चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह।

श्रीलंका: दासुन शनाका, कुसल मेंडिस, पाथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रम, चरित असलंका, धनंजया डिसिल्वा, वा¨नदु हसरंगा, अशेन बंडारा, महीश तीक्षणा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मधुशांका, कासुन रजीथा, नुवानिदु फर्नांडो, डुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशान और लाहिरू कुमारा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.