Move to Jagran APP

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज रद, IPL 2021 से होगी T20 विश्व कप की तैयारी

ICC T20 World Cup 2021 की तैयारियों के लिए भारतीय टीम को कुछ सीरीज खेलनी थी लेकिन इन सीरीजों को आइपीएल के आयोजन की वजह से कैंसिल कर दिया गया है। ऐसे में आइपीएल के जरिए टीम इंडिया वर्ल्ड कप की तैयारी करेगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 26 May 2021 07:35 AM (IST)
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज रद, IPL 2021 से होगी T20 विश्व कप की तैयारी
IPL 2021 के बाकी बचे मैत सितंबर में खेले जाएंगे

नई दिल्ली, पीटीआइ। बीसीसीआइ ने भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितंबर में होने वाली तीन मैचों की टी-20 सीरीज को रद कर दिया है और स्थगित इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के बाकी सत्र को 22 दिन में पूरा कराने की तैयारी कर ली है। इसे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 18 या 19 सितंबर से फिर से शुरू किया जा सकता है, जिसमें 10 डबल हेडर (एक दिन में दो मैच) खेले जाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

बीसीसीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि फाइनल मुकाबला नौ या 10 अक्टूबर को खेला जा सकता है। तीन सप्ताह की विंडो सत्र को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगी, जिसमें लीग के सत्र के बाकी 31 मैच खेले जाने हैं। टूर्नामेंट का आयोजन बीसीसीआइ, फ्रेंचाइजी और प्रसारणकर्ता सहित सभी प्राथमिक हितधारकों के लिए फायदे वाला होगा। आइपीएल के बायो-बबल में कोविड-19 के कई मामले सामने आने के बाद इसे चार मई को स्थगित कर दिया गया था।

अधिकारी ने बताया, 'बीसीसीआइ ने सभी हितधारकों के साथ बात की है और 18 से 20 सितंबर के बीच टूर्नामेंट दोबारा शुरू हो सकता है। 18 सितंबर को शनिवार और 19 सितंबर को रविवार है। संभावना है कि आप सप्ताहांत के दिन दोबारा लीग शुरू करना चाहेंगे। इसी तरह नौ या 10 अक्टूबर को फाइनल हो सकता है, क्योंकि यह सप्ताहांत है। हम कार्यक्रम को अंतिम रूप दे रहे हैं और 10 दिन दो मैच होंगे और बाकी सात दिन सिर्फ शाम को मैच होंगे। इसके अलावा चार मुख्य मैच (दो क्वालीफायर, एक एलिमिनेटर और फाइनल) के साथ 31 मैच पूरे होंगे।'

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सितंबर में होने वाली भारत की टी-20 सीरीज टीम की टी-20 विश्व कप की तैयारियों का हिस्सा थी। सूत्र ने कहा, 'इस सीरीज का आयोजन नहीं होगा और वैसे भी आइपीएल जैसे प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट में खेलने से बेहतर टी-20 विश्व कप की तैयारी नहीं हो सकती। टी-20 विश्व कप आइपीएल के खत्म होने के एक हफ्ते या 10 दिन के भीतर शुरू हो जाएगा, इसलिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज बाद में किसी अन्य तारीखों पर हो सकती है। संभावना है कि भारत जब अगले साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा तो अतिरिक्त मैच खेल सकता है।'

भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खत्म होगा और अगले दिन पूरी टीम (हनुमा विहारी और अभिमन्यु ईश्वरन को छोड़कर) को चार्टर्ड विमान से एक बायो-बबल से दूसरे में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। सूत्र ने कहा, 'भारतीय टीम और इंग्लैंड के जो भी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे वे एक ही चार्टर्ड विमान से मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेंगे। इसी तरह वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने के बाद पहुंचेंगे। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज से आने वाले खिलाडि़यों को तीन दिन के क्वारंटाइन से गुजरना होगा।' एक फ्रेंचाइजी के अधिकारी ने पुष्टि की कि इस संबंध में बीसीसीआइ का पत्र मिला है। टीम अधिकारी ने कहा, 'बीसीसीआइ ने हमें टूर्नामेंट के लिए तैयार रहने को कहा है। हमें 15 से 20 सितंबर के बीच का समय दिया गया है।'

न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में हो सकता है बदलाव : भारत को घरेलू सत्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ नवंबर में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है और टी-20 विश्व कप के खत्म होने की तारीखों को देखते हुए इसकी तारीखों में बदलाव हो सकता है। बीसीसीआइ अभी मेजबानी का अपना अधिकार नहीं छोड़ेगा और इंतजार करेगा कि भारत में कोविड-19 की स्थिति कैसी रहती है। इस बात की संभावना कम है कि अन्य देश भारत की यात्रा करना चाहेंगे, जो स्वतंत्रता के बाद अपने सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.