Move to Jagran APP

Ind vs NZ: ग्रीनपार्क में स्पिनरों पर रहेगा दारोमदार, अश्विन, जडेजा और अक्षर की तिकड़ी होगी भारत की ताकत

भारत बनाम न्यूजीलैंड ग्रीनपार्क में होने वाले टेस्ट के लिए चुनी गई भारतीय टीम में अनुभवी स्पिनर आर अश्विन और रवींद्र जडेजा के साथ अक्षर पटेल भी होंगे जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 23 Nov 2021 07:19 PM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 12:46 AM (IST)
Ind vs NZ: ग्रीनपार्क में स्पिनरों पर रहेगा दारोमदार, अश्विन, जडेजा और अक्षर की तिकड़ी होगी भारत की ताकत
भारतीय गेंदबाज आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और ईशांत शर्मा (एपी फोटो)

अंकुश शुक्ला, कानपुर। ग्रीनपार्क स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हो रहे टेस्ट मैच में भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच स्पिनरों की जंग देखने को मिलेगी। भारतीय टीम अपने स्पिनरों की मजबूत तिकड़ी के साथ मैदान में उतर सकती हैं जो बल्लेबाजों को स्पिन के जाल में फंसाने की कोशिश करेंगे। वहीं, न्यूजीलैंड की टीम भारतीय बल्लेबाजों को रोकने के लिए अपने पेस अटैक के साथ तीन स्पिनर उतार सकती है। मंगलवार को अभ्यास सत्र के पहले दिन दोनों ही टीमों ने ग्रीनपार्क की पिच व मौसम को देखते हुए ज्यादा फोकस स्पिनरों पर रखा।

loksabha election banner

वर्ष 2016 में ग्रीनपार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलते हुए भारतीय टीम को अपने 500 वें ऐतिहासिक टेस्ट मैच में यहां की स्पिन पिच का फायदा मिला था। उस टेस्ट में पहली पारी में बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने पांच और आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार विकेट लेकर नौ कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। दूसरी पारी में अश्विन ने छह विकेट झटके थे, जबकि जडेजा को एक विकेट मिला था। भारत ने यह टेस्ट 197 रन के विशाल अंतर से जीता था।

पिच क्यूरेटर शिव कुमार के मुताबिक ग्रीनपार्क की पिच शुरुआती सत्र में तेज गेंदबाजों का साथ देती है। उसके बाद के सत्रों में पिच से सबसे ज्यादा मदद स्पिनरों को मिलती है, जिसका फायदा उठाकर भारतीय टीम इस बार भी जीत दर्ज करने का प्रयास करेगी। अभ्यास सत्र में भी भारत और न्यूजीलैंड की टीमों ने भी स्पिनरों पर ही ज्यादा फोकस किया।

दोनों टीमों के पास बेहतर स्पिनर : ग्रीनपार्क में होने वाले टेस्ट के लिए चुनी गई भारतीय टीम में अनुभवी स्पिनर अश्विन और जडेजा के साथ अक्षर पटेल भी होंगे, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। टीम में चौथे स्पिनर के रूप में जयंत यादव को भी शामिल किया गया है, जो आफ स्पिन गेंदबाजी करने के साथ ही मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने में निपुण हैं। वहीं, न्यूजीलैंड टीम के पास भी तीन स्पिनरों मिशेल सेंटनर, एजाज पटेल और रचिन रवींद्र के साथ उतर सकती है।

तापमान पर निर्भर करेगा पिच का व्यवहार

ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट मैच का रोमांच उन्नाव की मिट्टी से बनी पिच पर निर्भर रहेगा। इस स्टेडियम में अब तक खेले गए अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का आयोजन उन्नाव से लाई हुई मिट्टी से बनी पिच पर हुआ है। बेहतर क्ले कटेंट क्षमता वाली मिट्टी टेस्ट मैच के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है, जो गेंदबाजों के साथ बल्लेबाजों के लिए मुफीद रहती है। अभ्यास और मुख्य मैदान की सभी 19 पिचों का निर्माण इसी मिट्टी से किया गया है। मौसम व धूप के कारण विकेट के ड्राई रहने से स्पिनरों को मदद मिल सकती है।

पिच क्यूरेटर शिव कुमार बताते हैं कि उन्नाव जिले के काशीराम नगर स्थित खेत में यह विशेष प्रकार की मिट्टी पाई जाती है। जो पिछले वर्षो में शारजाह के स्टेडियमों में बनने वाली पिचों में प्रयोग हो चुकी है। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट विशेषज्ञ भी इस मिट्टी की खूबी को जांचने के लिए इसके नमूने अपने साथ लेकर गए थे। आइआइटी से हुई जांच में पता चला है कि इस मिट्टी में क्ले की मात्रा 70 फीसद से अधिक, जबकि बालू की मात्रा एक फीसद तक ही है, जिसके कारण यह मिट्टी ज्यादा ठोस होती है और उसकी कसावट बेहतर होती है। इस पिच पर जब नमी रहती है तो गेंद मूवमेंट तथा उछाल लेती है, जबकि धूप आने पर टर्न होना शुरू हो जाता है, जिसके कारण टेस्ट मैच का पहला सत्र तेज गेंदबाजों के लिए लाभदायक होता है। वहीं, बाद के सत्रों में स्पिनर बल्लेबाजों को फिरकी के जाल में फंसाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.