Move to Jagran APP

India vs Hong Kong Asia cup 2022: भारत का मुकाबला कमजोर हांगकांग के साथ, सुपर चार में पहुंचने पर रोहित की नजर

India vs Hong Kong Asia cup 2022 केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों के लिए यह लय में लौटने का सुनहरा मौका भी होगा। रोहित शर्मा की टीम के लिए ग्रुप-ए का यह मैच नेट अभ्यास से अधिक नहीं होगा। हांगकांग की टीम में भारत और पाकिस्तान मूल के ही खिलाड़ी हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Tue, 30 Aug 2022 08:59 PM (IST)
India vs Hong Kong Asia cup 2022, Team India (AP Photo)

दुबई, एजेंसी। पहले मैच में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराने के बाद आत्मविश्वास से ओतप्रोत भारतीय टीम एशिया कप के दूसरे और आखिरी लीग मैच में बुधवार को हांगकांग के विरुद्ध बल्लेबाजी क्रम या टीम संयोजन में बदलाव कर सकती है। टीम अगर इस मैच को जीतने में सफल रही तो सुपर चार में जगह पक्की कर लेगी।

केएल राहुल जैसे बल्लेबाजों के लिए यह लय में लौटने का सुनहरा मौका भी होगा। रोहित शर्मा की टीम के लिए ग्रुप-ए का यह मैच नेट अभ्यास से अधिक नहीं होगा। हांगकांग की टीम में भारत और पाकिस्तान मूल के ही खिलाड़ी हैं जो इन दोनों देशों की प्रथम श्रेणी टीमों में भी शायद जगह नहीं बना पाते।

बल्लेबाजी पर रहेगा ध्यान : हार्दिक पांड्या के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान को आखिरी ओवर में हराने के बाद अब ध्यान बल्लेबाजी अभ्यास पर होगा। केएल राहुल भी बल्लेबाजी अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे। भारत की नजरें 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए सही टीम संयोजन तलाशने पर भी है। हांगकांग के पास पाकिस्तान जैसे गेंदबाज तो नहीं है, लेकिन उसे हलके में भी नहीं लिया जा सकता, क्योंकि एक अनजान टीम के प्रदर्शन को लेकर कयास नहीं लगाया जा सकता।

प्रयोग जारी रहेगा : कप्तान रोहित ने साफ तौर पर कहा है कि प्रयोग जारी रहेंगे, जिससे बल्लेबाजी क्रम में बदलाव हैरानी का विषय नहीं होगा। विराट कोहली के लिए भी यह मैच बल्लेबाजी अभ्यास के लिए अच्छा होगा, जिससे वह उस लय में लौट सकें जिसकी वजह से विरोधी टीमें उनसे आतंकित रहती हैं। पाकिस्तान के विरुद्ध कुछ खास नहीं कर सके रोहित से भी अच्छी पारी खेलने की आशा होगी। देखना दिलचस्प होगा कि रवींद्र जडेजा को चौथे नंबर पर उतारा जाता है या दिनेश कार्तिक की जगह रिषभ पंत को मौका मिलता है। युजवेंद्रा सिंह चहल और जडेजा को आराम देकर इस मैच में रविचंद्रन अश्विन और रवि बिश्नोई को उतारा जा सकता है।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्रा सिंह चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, आवेश खान।

हांगकांग : निजाकत खान (कप्तान), किंचित शाह, आफताब हुसैन, एजाज खान, अतीक इकबाल, बाबर हयात, धनंजय राव, एहसान खान, हारून अर्शद, स्काट मैकेनी, गजांफर मोहम्मद, मोहम्मद वाहिद, आयुष शुक्ला, अहान त्रिवेदी, वाजिद शाह, यासिम मुर्तजा, जीशान अली।

नंबर गेम :

- 2 वनडे मैच भारत ने हांगकांग के विरुद्ध खेले हैं, लेकिन दोनों टीमों के बीच कभी टी-20 में मुकाबला नहीं हुआ है।

- 15वीं टीम बनेगी हांगकांग जिसने भारत के विरुद्ध टी-20 मैच खेला है।

- 5 पिछले टी-20 मैचों में से भारत ने चार मुकाबले जीते हैं, जबकि एक में उसे हार मिली है।