Move to Jagran APP

भारत ने गंवाई बादशाहत, 7वीं बार विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट विश्‍व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज मेजबान ऑस्‍ट्रेलिया ने विश्व कप 2011 की चैंपियन भारत को 95 रन से हराकर सातवीं बार विश्व कप फाइनल में जगह पक्की कर ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 329 रनों की चुनौती का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 46.5 ओवर

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2015 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2015 05:29 PM (IST)
भारत ने गंवाई बादशाहत, 7वीं बार विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया

सिडनी। क्रिकेट विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में आज मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप 2011 की चैंपियन भारत को 95 रन से हराकर सातवीं बार विश्व कप फाइनल में जगह पक्की कर ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के 329 रनों की चुनौती का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 46.5 ओवर में ही 233 रन पर ऑलआउट हो गई। अब मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम टूर्नामेंट के सह-मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ 29 मार्च को मेलबर्न में विश्व कप फाइनल खेलेगी। न्यूजीलैंड जहां अपना पहला विश्व कप खेलने उतरेगा वहीं ऑस्ट्रेलिया अपना पांचवां खिताब जीतने मैदान पर उतरेगा।

loksabha election banner

ये भी पढ़ेंः धौनी ने संन्यास की खबरों को खारिज किया

- स्मिथ का शतक, उमेश का 'चौका':

सबसे पहले उमेश यादव ने चौथे ओवर में डेविड वार्नर (12) को चलता कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद स्टीवन स्मिथ ने अपने विश्व कप करियर का पहला शतक पूरा किया और वो उमेश यादव की गेंद पर 105 रनों की पारी खेलकर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। स्मिथ ने 89 गेंदों पर शतक पूरा किया। उधर, दूसरे छोर पर एरोन फिंच ने अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन वो भी 81 रन बनाकर उमेश की गेंद पर कैच आउट हुए। जबकि इससे पहले तीसरे विकेट के रूप में ग्लेन मैक्सवेल (23) अश्विन की गेंद पर रहाणे के हाथों कैच आउट हो चुके थे। इसके बाद कप्तान क्लार्क भी 10 रन बनाकर मोहित की गेंद पर पांचवें विकेट के रूप में आउट हो गए। क्लार्क को रोहित ने कैच आउट किया।

इसके बाद उमेश यादव ने जेम्स फॉल्कनर (21) को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। इसके बाद वॉटसन 28 रन बनाकर मोहित की गेंद पर कैच आउट जरूर हुए लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत स्थिति में पहुंच चुकी थी। अंत में मिचेल जॉनसन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 13 गेंदों पर नाबाद 27 रन बनाए जिसमें 4 चौके और 1 छक्का शामिल थे। इसी के दम पर कंगारू टीम 328 के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। आपको बता दें कि विश्व कप इतिहास में ये सेमीफाइनल का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है।

भारतीय टीम की तरफ से उमेश यादव सबसे सफल गेंदबाज साबित हुए। उन्होंने 9 ओवर में 72 रन देकर चार विकेट झटके। वहीं, मोहित शर्मा ने 10 ओवर में 75 रन देकर 2 विकेट झटके। जबकि अश्विन ने 10 ओवर में 42 रन देकर 1 विकेट हासिल किया। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा महंगे भी साबित हुए और दोनों को कोई सफलता हासिल नहीं हुई। शमी ने दस ओवरों में 68 रन जबकि जडेजा ने दस ओवर में 56 रन दिए।

इस मैच की तस्वीरों को देखने के लिए यहां क्लिक करें- जवाब में ढेर हुई टीम इंडियाः

पहले विकेट के रूप में शिखर धवन (45) हेजलवुड की गेंद पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हुए। जबकि दूसरे विकेट के रूप में विराट कोहली (1) जॉनसन की गेंद पर पुल करने के चक्कर में विकेटकीपर हैडिन के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद पिच पर मजबूत दिख रहे ओपनर रोहित शर्मा (34) जॉनसन की एक धीमी गेंद पर बोल्ड होकर तीसरे विकेट के रूप में पवेलियन लौट गए। वहीं, सुरेश रैना 23वें ओवर में 11 रन बनाकर फॉकनर की गेंद पर विकेट के पीछे कीपर हैडिन को कैच थमा बैठे। ये टीम इंडिया को चौथा झटका था। इसके बाद रहाणे (44) को स्टार्क ने विकेट के पीछे कीपर हैडिन के हाथों कैच कराया। छठा विकेट रवींद्र जडेजा (16) के रूप में गिरा जो रन आउट हुए। सातवें विकेट के रूप में भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी 65 रन बनाकर रन आउट हुए।

इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे। अश्विन (5) और मोहित शर्मा (0) को फॉकनर ने जबकि उमेश यादव को मिचेल स्टार्क ने आउट किया जिसके साथ ही टीम इंडिया 46.5 ओवर में ही सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज जेम्स फॉकनर रहे जिन्होंने 9 ओवर में 59 रन देकर 3 विकेट झटके। इसके अलावा जॉनसन और स्टार्क ने 2-2 जबकि हेजलवुड ने एक-एक विकेट लिया।

इस मैच का स्कोरबोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.