लीड्स, प्रेट्र। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों के लिए घोषित 18 सदस्यों की भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया गया है। वहीं, अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा को एक बार फिर नजरअंदाज किया गया। 20 वर्षीय पंत को दिनेश कार्तिक के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

कार्तिक अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए भारत के पिछले टेस्ट की टीम में भी शामिल थे जो कि चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की जगह खेलते नजर आए थे। साहा अंगूठे की चोट की वजह से आइपीएल के बाद से मैदान से बाहर हैं।

शमी की वापसी, भुवी पर संशय
उधर, यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ टीम से बाहर किए गए तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी को एक अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापस बुलाया गया है। हालांकि, अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के खेलने पर अभी संदेह बरकरार है जिन्हें वनडे सीरीज के दौरान पीठ के निचले हिस्से में परेशानी महसूस हुई थी। बीसीसीआइ ने कहा कि भुवनेश्वर की स्थिति पर बीसीसीआइ की मेडिकल टीम द्वारा आकलन किया जाएगा और टेस्ट टीम में उन्हें शामिल किए जाने पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। हालांकि, सवाल ये भी उठ रहे हैं कि आखिर जब वह पूरी तरह फिट नहीं थे तो वह इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में कैसे खेलने उतरे। उधर, वनडे सीरीज में चोट की वजह से नहीं खेलने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे टेस्ट से चयन के लिए उपलब्ध होंगे।

मेहनत का फल
टीम में पहली बार शामिल किए गए पंत आकर्षण का केंद्र हैं जिन्हें आइपीएल के साथ घरेलू टूर्नामेंटों में अच्छे प्रदर्शन का पुरस्कार मिला। चयनकर्ता फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा को टीम में रखना चाहते थे लेकिन उन्होंने युवा पंत पर ज्यादा भरोसा दिखाया। प्रथम श्रेणी के 22 मुकाबलों में पंत का औसत 54.16 रहा है जिसमें उनके नाम एक तिहरा शतक और इस स्तर पर भारत की ओर से सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 2016-17 के सत्र में जब पंत ने महाराष्ट्र के खिलाफ 308 की जोरदार पारी खेली तब उनकी उम्र महज 19 साल थी। पंत के लिए इंग्लैंड के मौसम में खुद को ढालने के लिए सोचना भी नहीं पड़ेगा क्योंकि भारत ए की ओर से वह इंग्लैंड दौरे पर गए हुए हैं। वेस्टइंडीज ए के खिलाफ उन्होंने 71 गेंदों पर 67 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने पांच विकेट से जीत हासिल करके सीरीज अपने नाम की थी।

उप कप्तान की तैयारी
भारत के लिए चार टी-20 मुकाबले खेलने वाले पंत के अलावा टेस्ट टीम में शामिल किए गए प्रारंभिक बल्लेबाज मुरली विजय, उप कप्तान अजिंक्य रहाणे और करुण नायर भी इंग्लैंड में मौजूद हैं और वे इंग्लैंड लायंस के खिलाफ अनाधिकृत टेस्ट मैच खेल रहे हैं। नायर ने टीम में अपनी जगह वापस हासिल करने में सफलता पाई है और शार्दुल ठाकुर भी टीम में बरकरार रखे गए हैं। ये सभी इंग्लैंड में हैं और टेस्ट सीरीज की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

फिर बनी जोड़ी
कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि टेस्ट टीम के स्पिन विभाग में कुछ बदलाव हो सकते हैं और चयनकर्ताओं ने उसे ध्यान में रखते हुए अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन, बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में जगह दी है। शमी, बुमराह और शार्दुल के अलावा टीम में इशांत शर्मा और उमेश यादव के रूप में तेज गेंदबाज शामिल हैं।

रोहित की अनदेखी
रोहित शर्मा को छोड़कर बल्लेबाजी विभाग में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट में खेलने वाले रोहित को अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए टीम में भी जगह नहीं मिल पाई थी। हालांकि इंग्लैंड दौरे पर वह जबरदस्त फॉर्म में हैं जहां उन्होंने आखिरी टी-20 और पहले वनडे में लगातार दो शतक जड़े। चयनकर्ताओं ने बोर्ड एकादश टीम की भी घोषणा की जो कि दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 30 जुलाई से शुरू हो रही तीन दिवसीय अभ्यास मुकाबला खेलेगी। इस टीम की अगुआई विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन करेंगे।

भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, इशांत शर्मा, मुहम्मद शमी, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Ravindra Pratap Sing

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप