नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली लगभग हर मैच में रिकॉर्ड बनाते और तोड़ते रहते हैं। वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 12 अक्टूबर से खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में कोहली के पास एक मौका है पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज़ रहे इंजमाम-उल-हक के एक रिकॉर्ड की बराबरी करने का। हैदराबाद के मैदान पर कोहली इंजमाम के 25 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। इसी के साथ कोहली की नज़र एक और उपलब्धि पर है।

कोहली करेंगे इंजमाम की बराबरी? 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के इस समय टेस्ट क्रिकेट में 24 शतक हैं। यदि कोहली ने हैदराबाद में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में भी शतक जड़ दिया तो वो इंजमाम के 25 टेस्ट शतक के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। 29 वर्षीय विराट ने अब तक 72 टेस्ट मैच में 24 शतक बनाए हैं। उन्होंने 54.66 के बेहतरीन बल्लेंबाजी औसत से 6286 रन बनाए हैं। दूसरी ओर, इंजमाम ने 120 टेस्ट मैच खेलकर 49.60 के औसत से 8830 रन बनाए थे।

टेस्ट क्रिकेट में सचिन के हैं सबसे ज़्यादा शतक

टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने के मामले में कोहली फिलहाल 21वें नंबर पर हैं। वहीं अगर सफेद कपड़ों की क्रिकेट में सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ की बात करें तो वो हैं सचिन तेंदुलकर। मास्टर ब्लास्टर सचिन के बल्ले से क्रिकेट के इस सबसे बड़े फॉर्मेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी का विश्व रिकॉर्ड है। सचिन ने टेस्ट मैचों में 51 शतक जड़े हैं। सचिन के नाम 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15 हजार 921 रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के जॉक कैलिस ने 166 टस्ट में 45 शतक बनाए हैं और वे इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

ऑस्ट्रेेलिया के रिकी पोंटिंग 168 टेस्ट में 41 शतक के साथ तीसरे, श्रीलंका के कुमार संगकारा 134 टेस्ट में 38 शतक के साथ चौथे और भारत के राहुल द्रविड़ 164 टेस्ट मैच में 36 शतक के साथ पांचवें स्थान पर हैं। पाकिस्तान के यूनुस खान, भारत के सुनील गावस्कर, वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा और श्रीलंका के महेला जयवर्धने के नाम टेस्ट मैचों में 34-34 शतक हैं। 

क्लीन स्वीप पर कोहली की नज़र

दो टेस्ट मैच की सीरीज़ का ये आखिरी मैच होगा और टीम इंडिया मौजूदा श्रृंखला का पहला मैच जीत चुकी है। अब कप्तान कोहली की नज़र इंजमाम-उल-हक के रिकॉर्ड की बराबरी के साथ-साथ सीरीज़ में टीम का क्लीन स्वीप करने भी होगी। वैसे आपको बता दें कि वेस्टइंडीज़ की टीम पिछले 16 सालों से भारत में एक भी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है। इससे भी मजेदार बात ये है कि कैरिबियाई टीम पिछले 24 सालों से भारत में एक अदद टेस्ट मैच जीतने तक के लिए तरस रही है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal